Atal hind
टॉप न्यूज़ राजनीति

ADR की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, BJP को मिला 276 करोड़ का राजनीतिक चंदा

ADR की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, BJP को मिला 276 करोड़ का राजनीतिक चंदा
delhi(atal hind)राजनीतिक दलों और राजनेताओं के बारे में जानकारी रखने वाली ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019-20 में बीजेपी को 276.45 करोड़ का राजनीतिक चंदा मिला. यह कुल डोनेशन का 76.17 फीसदी है. बीजेपी के बाद कांग्रेस को सबसे ज्यादा 58 करोड़ का चंदा मिला. यह कुल चंदा का 15.98 फीसदी है.

electoral trusts के टॉप डोनर्स की बात करें तो JSW Steel ने सबसे ज्यादा 39.10 करोड़ का डोनेशन दिया है. उसके बाद अपोलो टायर ने 30 करोड़, इंडियाबुल्स इन्फ्रा ने 25 करोड़, देली इंटरनेशनल एयरपोर्ट 25 करोड़, DLF होम डेवलपर्स 16 करोड़, MIG Bandra, JSW Energy, डीएलएफ लिमिटेड और Abil Infra ने 15-15 करोड़ का डोनेशन दिया है. दसवें नंबर पर भारती एयरटेल लिमिटेड है और उसने 12.25 करोड़ का डोनेशन दिया है.वित्त वर्ष 2019-20 में 18 इंडिविजुअल ने इलेक्ट्रोरल ट्रस्ट में दान किया है. इनमें से दस ने प्रूडेंट इलेक्ट्रोल ट्रस्ट में 2.87 करोड़ का दान किया. चार लोगों ने मिलकर 5.5 लाख रुपए स्मॉल डोनेशनल इलेक्ट्रोरल ट्रस्ट और चार लोगों ने स्वदेशी इलेक्ट्रोरल ट्रस्ट में 1 लाख रुपए दान किया.
बीजेपी को 276.45 करोड़, कांग्रेस को 58 करोड़ मिले. इसके अलावा 12 अन्य राजनीतिक पार्टियों- AAP, SHS, SP, Yuva Jan Jagriti Party, Jannayak Party, JDU, JMM, LJP, SAD, INLD, JKNC and RLD को कुल 25.46 करोड़ का डोनेशन मिला. पूरे वित्त वर्ष में 362.91 करोड़ रुपए दान के रूप में आए.

Advertisement

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

हुड्डा परिवार किसानों के साथ कर रहा चालबाजी

admin

कैथल प्रशासन द्वारा निर्धारित  खाद्य पदार्थों के दामों में कुछ नहीं सब गोल-माल है

admin

सादे कागज पर साइन कर के आपसे कोई 10 लाख रुपये उधार ले और वापस करने से मना कर दे तो क्या करना चाहिए?

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL