AtalHind
अंतराष्ट्रीय

चीन में आधी रात चारों ओर चीख-पुकार भूकंप से 111 लोगों की मौत

चीन में आधी रात चारों ओर चीख-पुकार भूकंप से 111 लोगों की मौत

Earthquake China Today: चीन में आधी रात कांप उठी धरती, 6.2 तीव्रता वाले भूकंप से मची भयंकर तबाही,

चीन में आधी रात चारों ओर चीख-पुकार भूकंप से 111 लोगों की मौत

बीजिंग: Earthquake in China Today: चीन के उत्तर-पश्चिम यानी चीन के गांसु-किंघई प्रांत में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में मरने वालों की संख्या अभी तक 110 पार कर गई है. बताया जा रहा है कि यह भूकंप इतना जोरदार था कि इसमें कईं इमारतें भी ध्वस्त हो गई हैं और चारों ओर चीख-पुकार मच गई है.

चीन (China Earthquake) में आधी रात को जोरदार भूकंप से ऐसी तबाही मची है कि चारों ओर लाशों के ढेर लग गए हैं. चीन में आज यानी बुधवार तड़के जोरदार भूकंप आया, जिसमें 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 200 से अधिक घायल हैं. चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के उत्तर-पश्चिम यानी चीन के गांसु-किंघई प्रांत में आए 6.2 तीव्रता के जोरदार भूकंप में मरने वालों की संख्या अभी तक 110 पार कर गई है. बताया जा रहा है कि यह भूकंप इतना जोरदार था कि इसमें कईं इमारतें भी ध्वस्त हो गई हैं और चारों ओर चीख-पुकार मच गई.

 

हाल के वर्षों में चीन का सबसे घातक भूकंप 2008 में 7.9 तीव्रता का भूकंप था, जिसमें सिचुआन में लगभग 90,000 लोग मारे गए थे. भूकंप ने चेंग्दू के बाहर के कस्बों, स्कूलों और ग्रामीण समुदायों को तबाह कर दिया था, जिसकी वजह से पुनर्निर्माण के काम में चीन को वर्षों लग गए थे. बता दें कि बीते समय नेपाल में भी भंयक भूकंप आया था.

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि सोमवार देर रात आए भूकंप में गांसु प्रांत में 100 और पड़ोसी किंघई प्रांत में 11 लोगों की मौत हो गई. शिन्हुआ ने कहा कि इस भूकंप में 200 से अधिक लोग घायल हुए, गांसु में 96 और किंघई में 124 लोग घायल हुए. भूकंप किंघई के साथ प्रांतीय सीमा से लगभग 5 किलोमीटर (3 मील) दूर गांसु के जिशिशान काउंटी में आया.

हालांकि, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 5.9 बताई है. जबकि चीनी सीसीटीवी ने बताया कि इस जोरदार भूकंप की वजह से पानी और बिजली लाइनों के साथ-साथ परिवहन और संचार बुनियादी ढांचे को भी नुकसान हुआ है. भूकंप बीजिंग की राजधानी से लगभग 1,450 किलोमीटर (900 मील) दक्षिण-पश्चिम में गांसु प्रांतीय राजधानी लान्झू में महसूस किया गया. भूकंप के झटके से लोग सहमे नजर आए. एक सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, लान्झू में विश्वविद्यालय के छात्र अपने छात्रावासों से बाहर निकल आए.

बता दें कि पिछले साल सितंबर में चीन में ही 6.8 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 74 लोगों के मारे जाने की सूचना मिली थी. उस भूकंप ने भी चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन को हिला दिया था, जिससे प्रांतीय राजधानी चेंगदू में भूस्खलन हुआ और इमारतें हिल गईं थी. यह भूकंप ऐसे वक्त में आया था जब चीन की 21 मिलियन आबादी कोरोना की वजह से लॉकडाउन थी

Earthquake Today: केवल चीन ही नहीं…रात भर हिलती रही अफगानिस्तान समेत इन देशों की धरती

Earthquake Today: केवल चीन ही नहीं…रात भर हिलती रही अफगानिस्तान समेत इन देशों की धरती
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप से हुई तबाही को देखते हुए ऑल आउट अभियान का ऐलान किया है. तो चलिए जानते हैं आज कहां-कहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.
चीन में पहला भूकंप
चीन में पहला भूकंप सोमवार की आधी रात को आया, जिसकी तीव्रत रिक्टर स्केल पर 6.2 थी. इस भूकंप से चीन में भयंकर तबाही मची है और अब तक 111 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं. यह भूकंप इतना जोरदार था कि कईं इमारतें ध्वस्त हो गईं और सड़कों पर दरारें आ गईं. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप से मची तबाही को देखते हुए सर्च ऑपरेशन चलाने का निर्देश दिया है. चीन में यह भूकंप गांसु और किंघई प्रांत में आया.
चीन में दूसरा भूकंप
चीन में मंगलवार सुबह-सुबह एक और भूकंप के झटके महसूस किए गए. मंगलवार सुबह 7.16 बजे शिनजियांग प्रांत में 4.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया. इस भूकंप की गहराई 118km दर्ज कई गई. हालांकि, इस भूकंप में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.
लद्दाख में भी आया भूकंप
भारत में लद्दाख के कारगिल क्षेत्र में भी आज तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए. कारगिल में आज सुबह 03:57 बजे भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 थी और इसकी गहराई 5 किमी थी. इस भूकंप में किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इसके अलावा, अंडमान सागर में भी सुबह 3.51 मिनट पर भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 4.2 मापी गई.

 

Advertisement
अफगानिस्तान में भूकंप
अफगानिस्तान के हिंदू कुश इलाके में भी आज भूकंप के झटके महसूस किए गए. अफगानिस्तान के हिंदू कुश में आज सुबह 06:44 बजे भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई. इसकी गहराई 161 किमी थी.
म्यांमार में भी हिली धरती
भारत के पड़ोसी देश म्यांमार में भी आज सुबह भूकंप आया है. म्यांमार में सुबह 05.13 बजे 3.8 तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसकी गहराई 116 किमी थी. इस भूकंप में अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. हालांकि, लोगों ने सुबह-सुबह झटका महसूस किया.
Advertisement

Related posts

100 से ज्यादा औरतों की लाशों के साथ किया सेक्स

editor

विदेशों में 403 भारतीय छात्रों ने जान गंवाई: सरकार

editor

जी-20 अब भारत करेगा दुनिया का नेतृत्व

atalhind

Leave a Comment

URL