AtalHind
टॉप न्यूज़शिक्षा

एज्युकेशन इन माय कंट्री – विभिन्न देशों में शिक्षा नीति और शिक्षा प्रणाली

एज्युकेशन इन माय कंट्री – विभिन्न देशों में शिक्षा नीति और शिक्षा प्रणाली
एज्युकेशन इन माय कंट्री
एज्युकेशन इन माय कंट्री
वर्तमान स्थिति में 21वीं सदी में विश्व के विभिन्न देशों की शिक्षा नीति, शिक्षा व्यवस्था और शैक्षिक गतिविधियों को जानना आवश्यक है। समय के साथ-साथ एक सफल शिक्षा प्रणाली को अपनाकर और शिक्षा प्रणाली में नए बदलावों और चुनौतियों के साथ आगे बढ़ते हुए छात्रों की शैक्षिक गुणवत्ता का विकास करना बहुत महत्वपूर्ण है।
जल्द ही भारत में भी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होगी। तब हमारे देश की शिक्षा प्रणाली में मौलिक परिवर्तन होगा और नए-नए तरीके अपनाए जाएंगे। पिछले दिसंबर 2020 में, मैंने वर्ल्ड वाइड ग्रीन प्रोजेक्ट नामक एक वैश्विक परियोजना शुरू की।
जिसका मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्तर पर पर्यावरण और वृक्षारोपण और वृक्ष संरक्षण के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करना है।
प्रत्येक छात्र को 6-सप्ताह का कार्यक्रम पूरा करना होता है, जिसके पूरा होने के बाद भाग लेने वाले छात्रों को WWGP सोल्जर्स के रूप में सम्मानित किया जाता है और परियोजना को पूरा करने वाले शिक्षकों को WWGP कप्तानों के रूप में सम्मानित किया जाता है।
एज्युकेशन इन माय कंट्री
एज्युकेशन इन माय कंट्री
भाग लेने वाले विद्यालय को प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। इस परियोजना में वर्तमान में दुनिया के 45 से अधिक देशों के शिक्षक और छात्र भाग ले रहे हैं।
साथ ही वर्तमान में भारत के 15 राज्यों के शिक्षक छात्र शामिल हैं। इस परियोजना के माध्यम से काम करने के लिए प्रत्येक देश में एक शिक्षक समन्वयक नियुक्त किया गया है।
और जिन छात्रों ने विभिन्न देशों में परियोजना में उत्कृष्ट कार्य किया है, उन्हें WWGP के छात्र राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।
इस परियोजना के माध्यम से विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाती हैं। शिक्षकों और छात्रों के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन, छात्रों के कलात्मक गुणों और बुद्धिमत्ता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं वर्चुअल मोड में आयोजित की जाती हैं,
विभिन्न अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाए जाते हैं, विभिन्न देशों के विशेषज्ञ शिक्षकों को विभिन्न विषयों पर वेबिनार, सेमिनार आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
एज्युकेशन इन माय कंट्री
एज्युकेशन इन माय कंट्री
जिससे लगभग 50 देशों के शिक्षक और छात्र लाभान्वित होते हैं। इस परियोजना के माध्यम से उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों और छात्रों को सम्मानित करने जैसी विभिन्न गतिविधियाँ की जाती हैं।
इन गतिविधियों के एक भाग के रूप में, मैंने वर्तमान में कार्यक्रम श्रृंखला मेरे देश में शिक्षा शुरू की है। इस श्रृंखला में, लगभग 50 देशों के विशेषज्ञ शिक्षकों और छात्रों को क्रमिक रूप से आमंत्रित किया
जाएगा और प्रत्येक भाग में एक शैक्षिक नीति, शिक्षा प्रणाली, शैक्षिक गतिविधियों, पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम, प्रत्येक देश की पाठ्यपुस्तकों और शिक्षा और शिक्षण के गहन अध्ययन का परिचय देगा।
अन्य देशों में तरीके। इसमें शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों को जानकारी मिलेगी। हर महीने दो या तीन सत्र होंगे। अर्मेनिया में शिक्षा नीति और शिक्षा प्रणाली पर इस श्रृंखला के तहत पेहला सत्र आयोजीत किया गया सत्र 15 जनवरी 2023 को मेरी Innovative Education by Ankush Gawande YouTube चैनल द्वारा आयोजित किया गया था।
इसमें आर्मेनिया की विद्वान और उत्कृष्ट शिक्षिका डॉ.अलेसा दुर्गार्यन और उनके छात्रों ने भाग लिया। उन्होंने अर्मेनिया की शिक्षा नीति, शिक्षा प्रणाली, शैक्षिक गतिविधियों, पाठ्यक्रम, पाठ्यचर्या और पाठ्य पुस्तकों की गहन जानकारी बहुत ही शानदार तरीके से दी।
इस लाइव कार्यक्रम को दुनिया के विभिन्न देशों के शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों से सहज प्रतिक्रिया मिली।
दूसरा सत्र 28 जनवरी 2023 को होगा। इसे इस यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया जाएगा। इसमें इटली की एक बहुत ही विद्वान और उत्कृष्ट शिक्षिका चियारा ऑडिया को इटली की शिक्षा नीति, शिक्षा प्रणाली और विभिन्न शैक्षिक जानकारियों की जानकारी देने के लिए आमंत्रित किया गया है और उनके छात्र लाइव सत्र में इस मामले में गहन जानकारी देंगे। . इस लाइव सेशन में शामिल होने वाले हर टीचर और स्टूडेंट को पार्टिसिपेशन का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।
इस प्रकार इस परियोजना के माध्यम से सभी शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों को विभिन्न देशों की शैक्षिक जानकारी और शिक्षण विधियों को जानने का सुनहरा अवसर प्रदान किया गया है।
परियोजना और इसके माध्यम से की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी के लिए परियोजना का world Wide Green Project फेसबुक पेज और वेबसाइट भी है। इसके माध्यम से दुनिया के विभिन्न देशों के शिक्षक और छात्र इस परियोजना से जुड़ते हैं और इस परियोजना की विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हैं।
मेरे वर्ल्ड वाइड ग्रीन प्रोजेक्ट पर महाराष्ट्र प्राथमिक शिक्षा परिषद, मुंबई (समग्र शिक्षा) महाराष्ट्र सरकार का भी ध्यान गया है और एमपीएसपी, मुंबई के आधिकारिक फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब चैनल पर मेरी परियोजना के आधार पर एक वृत्तचित्र बनाया गया है। और प्रकाशित किया गया है।
इस ऑनलाइन कार्यक्रम श्रृंखला का संचालन युएई के छात्र और परियोजना के इंटरनॅशनल स्टुडंट समन्वयक सौम्या परिहार द्वारा किया जाता है। परियोजना की अंतर्राष्ट्रीय समन्वयक कोरिना सुजदा और रोमानिया की एक शिक्षिका भी इस ऑनलाइन कार्यक्रम श्रृंखला में भाग लेती हैं और सहयोग करती हैं।
हालाँकि, इस अभिनव पहल का लाभ केवल भारत में ही नहीं है, बल्कि परियोजना के संस्थापक के रूप में, मैं अपील करता हू कि दुनिया के किसी भी स्कूल के शिक्षक और छात्र इसे मुफ्त में ले सकते हैं और लेना चाहिए।

अंकुश जगन गावंडे

Advertisement
Advertisement

Related posts

यति नरसिंहानंद के अनुयायी ने केजरीवाल को गोली मारने की धमकी दी, मुस्लिमों के ख़िलाफ़ हिंसा की बात

atalhind

कन्याओं के कल्याण के निमित्त बने प्रजापिता ब्रह्मा बाबा

editor

GURUGRAM NEWS-जुड़वा भाइयों को जेईई मेन्स फाइनल में मिली यादगार सफलता

editor

Leave a Comment

URL