AtalHind
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)टॉप न्यूज़धर्म

Ram Temple Invitation Card की पहली झलक सामने आई , किसको-किसको न्योता?

Ram Temple Invitation Card की पहली झलक सामने आई ,

किसको-किसको न्योता?

कार्ड बेहद ही खूबसूरत लग रहा है।

स्वर्ग सी सज रही अयोध्या, ‘प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम के लिए किसको-किसको न्योता?


अयोध्या में 22 जनवरी को प्रस्तावित श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पहले पूरे क्षेत्र के कायाकल्प की प्रक्रिया जारी है. शहर की एक प्रमुख सड़क को सूरज की थीम वाले ‘सूर्य स्तंभों’ से सजाया जा रहा है. तीस फुट ऊंचे प्रत्येक स्तंभ में एक सजावटी गोला है, जो रात में लाइट जलने पर सूर्य जैसा दिखता है. उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अयोध्या संभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऐसे 40 स्तंभ ‘धर्म पथ’ मार्ग पर लगाए जाएंगे, जो नया घाट के पास लता मंगेशकर चौक को अयोध्या बाईपास से जोड़ता है.

अधिकारियों ने बताया कि नवनिर्मित राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पहले इन ‘सूर्य स्तंभों’ को स्थापित किया जा रहा है. इनमें से लता मंगेशकर चौक के पास सड़क के दोनों ओर 10-10 स्तंभ लगाए जाएंगे.

गर्भ गृह तैयार

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि सभी तैयारियां लगभग पूरी हैं. गर्भ गृह पूरी तरह से तैयार हो चुका है. उन्‍होंने बताया कि रामलला की अचल प्रतिमा पर 2 दिन के अंदर निर्णय ले लिया जाएगा. मंदिर के ग्राउंड फ्लोर में फ्लोरिंग का काम चल रहा है. प्रथम तल पर भी काम चल रहा है. चंपत राय ने महत्‍वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि 15 दिन में राम मंदिर के दूसरे तल का काम भी शुरू हो सकता है

यज्ञ मंडप तैयार
श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि राम जन्मभूमि परिसर में इलेक्ट्रिकल सर्विस स्टेशन से कनेक्टिविटी शुरू हो चुकी है. राम जन्मभूमि परिसर में अन्य काम को पूरा करने के लिए युद्ध स्‍तर पर निर्माण कार्य चल रहा है. टॉयलेट ब्लॉक, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट, फायर के लिए अंडरग्राउंड वाटर रिजर्व वायर, पावर स्टेशन, रिसिविंग स्टेशन और सब स्टेशन का निर्माण हो चुका है. रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले जरूरी काम को पूरा करने के लिए 4000 से ज्यादा मजदूर दिन-रात काम कर रहे हैं. चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए यज्ञ मंडप बनकर तैयार हो चुका है. प्राण प्रतिष्ठा पूजन विधि 16 जनवरी से प्रारंभ जो जाएगी. 22 जनवरी 2024 को दोपहर 12 रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी.

Ayodhya Ram Mandir

30 को अयोध्या जाएंगे PM मोदी
भव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या पहुंचेंगे. अपनी यात्रा के दौरान, मोदी पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन और एक नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और एक रैली को संबोधित करेंगे. मोदी हवाई अड्डे से शहर तक एक रोड शो भी करेंगे. पीएम के प्रस्तावित रोड शो को लेकर अयोध्या के प्रमुख मठ मंदिरों ने भी खास तैयारी कर रखी है.

अयोध्या के प्रमुख संत राजकुमार दास ने बताया कि साधु-संत भी प्रधानमंत्री पर पुष्प वर्षा करेंगे. पुष्प वर्षा के लिए गुलाब, गेंदा के फूल आसपास के जिलों से भी आ रहे हैं.

प्राण प्रतिष्ठा में किसको-किसको न्योता?
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra) के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए 4000 संतों और 2200 अन्य मेहमानों को न्योता भेजा गया है. दलाई लामा से लेकर काशी विश्वनाथ, माता वैष्णो देवी मंदिर के प्रतिनिधियों और इसरो के वैज्ञानिकों तक के नाम लिस्ट में हैं. फिल्म इंडस्ट्री से लेकर बिजनेस जगत, खेल व राजनीतिक हस्तियों को न्योता भेजा गया है. आइये आपको बताते हैं लिस्ट में किसका-किसका नाम है…

फिल्म इंडस्ट्री
1.अमिताभ बच्चन
2. माधुरी दीक्षित
3. अनुपम खेर
4. अक्षय कुमार
5. रजनीकांत
6. संजय लीला भंसाली
7. आलिया भट्ट
8. रणबीर कपूर
9. सनी देओल
10. अजय देवगन
11. चिरंजीवी
12. मोहनलाल
13. धनुष
14. ऋषभ शेट्टी
15. प्रभास
16. टाइगर श्रॉफ
17. आयुष्मान खुराना
18. अरुण गोविल
19. दीपिका चिखलिया

उद्योग जगत
1. मुकेश अंबानी
2. अनिल अंबानी
3. गौतम अडानी
4. रतन टाटा

खेल
1. सचिन तेंदुलकर
2. विराट कोहली

राजनीति
1. मल्लिकार्जुन खड़गे
2. सोनिया गांधी
3. अधीर रंजन चौधरी
4. डॉ. मनमोहन सिंह
5. एचडी देवगौड़ा
6. लालकृष्ण आडवाणी
7. मुरली मनोहर जोशी

Invitation Card? पहली झलक आई सामने

Ram Temple Invitation Card की पहली झलक सामने आई

Ram Mandir inauguration: भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का अगले साल उद्घाटन होगा। इसे लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से इस खास समारोह में शामिल होने के लिए कई लोगों को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान इनविटेशन कार्ड की पहली झलक सामने आई है।

राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए जो कार्ड भेजा जा रहा है, उसे एक कपड़े के अंदर रखा गया है, जिस पर श्री राम मंदिर अयोध्या लिखा है। इस कार्ड के साथ रामनगरी की पावन मिट्टी भी भेजी गई है।

कार सेवकों के परिजनों को भी बुलाया गया

ट्रस्ट के मुताबिक, कार सेवकों के परिजनों को भी आमंत्रण भेजा गया है। इसके साथ ही, उन पत्रकारों को भी बुलावा भेजा गया है, जो 1984 से 1992 के बीच सक्रिय थे।

कौन हैं वो दो शख्स, जो कराएंगे मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा,
काशी के गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ और लक्ष्मीकांत दीक्षित (कर्मकांड) को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए बुलाया गया है। ये दोनों पुजारी पूरे कर्मकांड और विधिविधान से पूजा संपन्न कराएंगे। प्राण प्रतिष्ठा की पूजा के बाद विश्वप्रसन्न तीर्थ जी के नेतृत्व में 48 दिनों तक मंडल पूजा चलेगी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट कर पूजा कार्यक्रम से संबंधित जानकारी साझा की है।

Advertisement

Related posts

सुनो…सुनो…सुनो, बादशाह ने सच बोलने का मुकाबला रखा है

editor

ये हरियाणा है! बोर्ड एग्जाम में नकल के लिए कुछ भी करेंगे  

editor

500 के नोटों से भर दिया विधवा बहन का घर ,भांजी की शादी में मामा ने दिया 1 करोड़ का शगुन,

editor

Leave a Comment

URL