Atal hind
कैथल हेल्थ

योग शारीरिक, मानसिक, अध्यामित्क व सामाजिक स्वास्थ्य का है साधन : एसडीएम 

योग शारीरिक, मानसिक, अध्यामित्क व सामाजिक स्वास्थ्य का है साधन : एसडीएम
कलायत, 21 जून(atal hind  )7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उपमंडल प्रशासन, आयुष विभाग तथा पतंजलि योग समिति द्वारा कोविड-19 की हिदायतों का पालन करते हुए एसडीएम विरेंद सिंह ढुल की अध्यक्षता में स्थानीय राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठï माध्यम विद्यालय, कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय, योग व्यायामशाला जुलानी खेड़ा, योग व्यायामशाला बडसीकरी कलां तथा चौशला स्थित योग व्यायामशला में उत्साह पूर्वक मनाया गया। इन सभी जगहों पर एसडीएम विरेंद्र ढुल ने 7वें अंतर्राष्टï्रीय योग का जायजा लिया तथा योग साधकों का हौंसला बढ़ाया। कार्यक्रम के दौरान एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हरियाणा वासियों के संबोधन को लाईव दिखाया। इस मौके पर एसडीएम विरेंद्र ढुल ने पौधारोपण करने उपरांत कहा कि हर एक व्यक्ति को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए, क्योंकि पेड़ों से ही हमें आक्सीजन मिलती है।

इस मौके पर एसडीएम विरेंद्र ढुल ने कहा कि नियमित योगाभ्यास करने से शरीर व दिमाग तंदरूस्त होता है तथा मन को शांति मिलती है। योग शारीरिक, मानसिक, अध्यामित्क व सामाजिक स्वास्थ्य का साधन है। हम योग को अपनाकर एक संतुलित जीवन का निर्वहन कर सकते हैं। एसडीएम ने कहा कि योग भारत वर्ष की प्राचीन धरोहर है। पूरे विश्व को योग का ज्ञान भारत वर्ष से ही मिला है। योग से वात-कफ-पीत संतुलन कायम होता है तथा हमें अनेक प्रकार की बीमारियों से लाभ मिलता है। पुराने समय में हमारे ऋषि-मुनि अपने आश्रमों में योग शिक्षा देते थे और यह परम्परा सदियों से चली आ रही है। उन्होंने कहा कि शरीर के सभी विकार योग करने से दूर होते हैं हम सबको अपनी आने वाली पीढ़ी को भी योग से जोडऩा चाहिए ताकि देश का भविष्य तंदरूस्त व उज्जवल हो। उन्होंने योग साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को अपनी जीवन शैली में योग को शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से न केवल बीमारियों से मुक्ति मिलेगी, बल्कि हम एक स्वस्थ जीवन का भी निर्वहन कर पाएंगे। योग केवल व्यायाम नहीं है, बल्कि स्वयं के साथ, विश्व और प्रकृति के साथ एकत्व खोजने का भाव है। इस अवसर पर नगरपालिका कार्यकारी चेयरपर्सन पूजा धीमान, आयुष विभाग से डॉ. मोहेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

भारत और ब्रिटेन में एस्ट्राजेनेका कोविड-19 टीके से दुर्लभ न्यूरो विकार के मामले सामने आए

admin

कैथल पोलिस का आप्रेशन नाईट डोमिनेशन 7  मामलों में 3 नाबालिगों सहित 10 आरोपी काबु,

admin

दोगुणी आमदनी की राह पर चल रहा है खेड़ी गुलाम अली का किसान लखविंदर, 

admin

Leave a Comment

URL