AtalHind
चण्डीगढ़ (Chandigarh)

निवेशकों के लिए हरियाणा बना पहली पसंद –  दुष्यंत चौटाला

निवेशकों के लिए हरियाणा बना पहली पसंद –  दुष्यंत चौटाला

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की सौगात, सीडीएलयू में यूआईटीडीसी सेंटर का किया उद्घाटन

सिरसा/चंडीगढ़, (ATAL HIND )4 दिसंबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि आज हरियाणा निवेशकों के लिए पहली पसंद बना है इसलिए देश और विदेश की अनेक कंपनियां हरियाणा में अपना नया उद्योग स्थापित कर रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं लागू की है जिनमें 15 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

Advertisement

 

सोमवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला सिरसा में ‘सब्सिडी फॉर मैनिफैक्चरर इन हरियाणा’ पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उद्योगों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं जैसे बिजली, पानी, सड़कें, स्टॉप ड्यूटी में छूट इत्यादि पर विशेष जोर दिया गया है।

Advertisement

 

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार की योजना के अनुसार अगर कोई कंपनी अपने कर्मचारियों में 75 प्रतिशत कर्मचारी हरियाणा के लगाती है तो उस कंपनी को हरियाणवी कर्मचारी के वेतन का 48 हजार रुपये प्रति वर्ष हरियाणा सरकार देगी।

Advertisement

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि स्टॉर्टअप इंडिया शुरु होने के बाद नए लघु उद्योगों को बढ़ावा मिला है। इसी प्रकार हरियाणा में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए एमएसएमई के माध्यम से अनेक नई स्कीम शुरु की है।

 

उन्होंने कहा कि ‘सब्सिडी फॉर मैनिफैक्चरर इन हरियाणा’ पुस्तक में एमएसएमई विभाग द्वारा लघु उद्योग शुरु करने के लिए दी जाने वाली सभी प्रकार की सुविधाओं व योजनाओं का विस्तार से वर्णन किया गया है। यह पुस्तक युवा उद्यमियों को उद्योग के क्षेत्र में अग्रसर करने के लिए प्रेरणा का काम करेगी।

Advertisement

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदूषण कंट्रोल डिवाइस लगाकर उद्योगपति 50 प्रतिशत सब्सिडी सरकार से प्राप्त करें। इसके साथ ही इस पुस्तक में आयकर, जीएसटी, ईपीएस, ईएसआई, हरियाणा आत्मनिर्भर स्कीम, एमएसएमई समाधान स्कीम, आयकर संबंधी सरकारी योजनाओं का विस्तार से वर्णन किया गया है।

 

Advertisement

इससे पहले हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा में यूआईटीडीसी सेंटर का शुभारंभ करके विद्यार्थियों को सौगात दी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का है और सीडीएलयू कैंपस प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पूरी तरह निपुण बन चुका है।

 

उन्होंने कहा कि इस प्रकार का अत्याधुनिक आईटी सेंटर स्थापित करने वाली सीडीएलयू प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यूनिवर्सिटी से निकलने वाले नए आईडिया ही विश्वविद्यालय का नाम रोशन करते हैं।

Advertisement

 

उन्होंने कहा कि उद्यमिता को बढ़ावा देकर भी विश्वविद्यालय आत्मनिर्भर बन सकते हैं और युवाओं की ऊर्जा को चैनेलाइज करके राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

हर बच्चे को ट्रैक कर उनका स्कूल में दाखिला कराया जाएगा- मनोहर लाल

admin

मनोहर लाल की सुरक्षा में चूक को लेकर  9 अफसरों और कर्मचारियों  को ठहराया जिम्मेवार 

admin

हरियाणा में 18 नगर परिषदों और 28 नगर पालिकाओं के लिए  मतदान कल 18.30 लाख वोटर करेंगे वोटिंग,सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा मतदान

atalhind

Leave a Comment

URL