AtalHind
चण्डीगढ़ टॉप न्यूज़राजनीतिहरियाणा

haryana news-हरियाणा में मचा राजनीतिक घमासान ,मनोहर लाल ने सरकार सहित दिया इस्तीफा

हरियाणा में मचा राजनीतिक घमासान ,मनोहर लाल ने सरकार सहित दिया इस्तीफा
Manohar Lal resigned
चंडीगढ़(atal hind). हरियाणा में सीएम मनोहर लाल (Manohar Lal Khattar) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. चंडीगढ़ में सीएम आवास पर मीटिंग के बाद यह फैसला हुआ . हरियाणा में अब भाजपा (Haryana BJP) अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है. मनोहर लाल के अलावा, पूरी कैबिनेट ने सीएम आवास में मीटिंग के बाद राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात की और फिर सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके साथ पूरी कैबिनेट ने भी अपना इस्तीफा राज्यपाल (Haryana Governor) को सौंपा है.Political turmoil broke out in Haryana, Manohar Lal resigned along with the government.
जानकारी के अनुसार, सीएम मनोहर लाल खट्टर इस्तीफा देने के बाद अब  दोपहर बाद भाजपा विधायक दल के साथ मीटिंग के लिए सीएम आवास पहुंचे हैं. इससे पहले,  उन्होंने हरियाणा के राज्यपाल से मुलाकात की और कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया. सीएम की गाड़ी में गृह मंत्री भी मौजूद थे. साथ ही मंत्री भी राज्यपाल से मुलाकात के लिए गए हैं. विज हाथ हिलाते और मुस्कुराते हुए नजर आए.Political turmoil broke out in Haryana, Manohar Lal resigned along with the government.
बीजेपी-जेजेपी का गठबंधन टूटा (
दरअसल, हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूट गया है। इसी के चलते मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी पूरी कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया। उन्होंने 12 बजे विधायकों की इमरजेंसी बैठक बुलाई थी। बताया जाता है कि 7 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को अपना समर्थन दे दिया है। वहीं, हरियाणा के पूर्व मंत्री कंवरपाल गुर्जर का दावा है कि मनोहर लाल फिर सीएम पद की शपथ लेंगे।BJP-JJP alliance broken

 

दरअसल, हरियाणा सीएम आवास मनोहर लाल पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ मीटिंग की और फिर वहां से मनोहर लाल राजभवन के लिए रवाना हुए. यहां पर अहम बात यह है कि अनिल विज भी सीएम की गाड़ी में मौजूद थे. विज के चेहरे में मुस्कान थी. ऐसे में संभावना है कि विज भी हरियाणा के नए सीएम हो सकते हैं.  सीएम के अलावा, अन्य सभी मंत्री भी अपनी-अपनी गाड़ियों में हुए राजभवन पहुंचे और रिजाइन कर दिया.hariyaana mein macha raajaneetik ghamaashaan ,manohar laal ne sarakaar sahit diya isteepha
जानकारी के अनुसार, सीएम मनोहर लाल खट्टर इस्तीफा देने के बाद अब  दोपहर बाद भाजपा विधायक दल के साथ मीटिंग के लिए सीएम आवास पहुंचे हैं. इससे पहले,  उन्होंने हरियाणा के राज्यपाल से मुलाकात की और कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया. सीएम की गाड़ी में गृह मंत्री भी मौजूद थे. साथ ही मंत्री भी राज्यपाल से मुलाकात के लिए गए हैं. विज हाथ हिलाते और मुस्कुराते हुए नजर आए.Political turmoil in Haryana
दरअसल, हरियाणा सीएम आवास मनोहर लाल पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ मीटिंग की और फिर वहां से मनोहर लाल राजभवन के लिए रवाना हुए. यहां पर अहम बात यह है कि अनिल विज भी सीएम की गाड़ी में मौजूद थे. विज के चेहरे में मुस्कान थी. ऐसे में संभावना है कि विज भी हरियाणा के नए सीएम हो सकते हैं.  सीएम के अलावा, अन्य सभी मंत्री भी अपनी-अपनी गाड़ियों में हुए राजभवन पहुंचे और रिजाइन कर दिया.
उधर, जानकारी यह भी है कि हरियाणा के नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार दोपहर को ही होगा. राजभवन में शपथ ग्रहण को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. हालांकि, सीएम कौन होगा, इस अभी सस्पेंस बना हुआ है. 5 बजे के करीब शपथ ग्रहण समारोह होने जा रहा है.#Haryana politics
सूत्रों ने बताया कि एक बजे हरियाणा के नए सीएम शपथ लेंगे और राजभवन में समारोह होगा. उधर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और तरुण चुघ बतौर पर्यवेक्षक चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचे हैं और यहां पर ऑब्जर्वर बनकर सभी पहुंचे. राज्यसभा सांसद सुभाष बराला ने इन सभी का स्वागत हवाई अड्डे पर किया है. मीडिया से बातचीत में पूर्व शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि फिलहाल, सीएम तो मनोहर लाल खट्टर ही होंगे. पूर्व कैबिनेट मंत्री मूलचंद ने भी कहा कि सीएम मनोहर लाल ही रहेंगे.
==हरियाणा में सरकार गठन का क्या है पूरा गणित?
बता दें कि हरियाणा की 90 सीटों में से 41 सीटें बीजेपी के पास हैं। वहीं, जेजेपी के पास 10, कांग्रेस के पास 30, इंडियन नेशनल लोकदल के पास 10 और हरियाणा लोकहित पार्टी के पास एक विधायक हैं। इसके अलावा, 7 निर्दलीय विधायक हैं। सरकार गठन के लिए 46 विधायकों के जरूरत है। निर्दलीय विधायकों के समर्थन से बीजेपी आसानी से सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। बताया जाता है कि सरकार गठन के लिए जेजेपी के पांच विधायक भी बीजेपी के संपर्क में हैं। इनमें एक केबिनेट मंत्री भी शामिल हैं।
==मनोहर लाल खट्टर के लिए बीजेपी का क्या प्लान
साल 2014 हरियाणा विधानसभा चुनाव में खट्टर करनाल निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा की टिकट पर भारी अंतर से चुनाव जीता. भाजपा ने पहली बार हरियाणा में बहुमत हासिल किया और खट्टर हरियाणा के भाजपा के पहले मुख्यमंत्री बने. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें फिर से बीजेपी लोकसभा चुनाव में सियासी मैदान में उतार सकती है.

 

==हरियाणा को मिलेगा नया सीएम? ये 3 नाम रेस में, नायब सैनी सबसे आगे

NAYAB SINGH SAINI

हरियाणा की पूरी कैबिनेट (Haryana Cabinet) ने भी इस्तीफा सौंपा. सूत्र बताते हैं कि नायब सैनी (Nayab Sainee) सीएम की रेस में सबसे आगे हैं. सैनी मौजूदा समय में सांसद के अलावा, भाजपा अध्यक्ष भी हैं.हरियाणा में नए सीएम की रेस में भाजपा अध्यक्ष नायाब सैनी, करनाल-पानीपत से सांसद संजय भाटिया के अलावा, अनिल विज भी शामिल हैं. बता दें कि जब मनोहर लाल खट्टर सीएम पद से इस्तीफा देने के लिए राजभवन जा रहे थे तो अनिल विज उनके साथ गाड़ी में मौजूद थे. दोनों ने हाथ हिलाते हुए मीडिया का अभिवादन किया. वहीं विज के चेहरे पर बड़ी मुस्कान थी. हरियाणा में नए सीएम के चुनाव को लेकर इसलिए भी चर्चाएं गर्म हैं, क्योंकि ऑब्जर्बर को चंडीगढ़ भेजा गया है. यदि सीएम नया नहीं बनाना होता तो फिर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति क्यों की जाती. फिलहाल, सस्पेंस बना हुआ है.

====हरियाणा में जेजेपी के साथ ‘खेला’, दिल्ली नहीं पहुंचे 5 विधायक,
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने दिल्ली में अपने विधायकों की मीटिंग बुलाई है. लेकिन जेजेपी के पांच विधायक दिल्ली नहीं पहुंचे हैं. ये विधायक चंडीगढ़ में मौजूद हैं. यहां पर भाजपा विधायक दल की मीटिंग साढ़े 11 बजे होने जा रही है. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर सीएम आवास पहुंच गए हैं. यहां पर उन्होंने दो निर्दलीय विधायकों से मुलाकात की है.
मंगलवार सुबह दस बजे के करीब सीएम मनोहर लाल से निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत ने मुलाकात की है और मीटिंग के बाद उन्होंने बड़ा बयान दिया है. नयन पाल रावत ने दावा करते हुए कहा कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूटने जा रहा है. उधर, विधायक दल की बैठक से पहले निर्दलीय विधायक रणधीर सिंह गोलन भी सीएम आवास पहुंचे थे. मुख्यमंत्री मनोहर लाल विधायक रणधीर सिंह गोलन से मुलाकात करेंगे. बता दें कि आज का दिन हरियाणा में बीजेपी जीजेपी गठबंधन सरकार के लिए काफी अहम माना जा रहा है.

 

Advertisement
—दुकान चलाने से लेकर CM पद तक कैसे पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर,
हरियाणा में विधायक दल की मीटिंग से पहले सूत्रों की हवाले से खबर है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) इस्तीफा दे सकते हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में सियासी मैदान में उतारा जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन हैं मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और कैसा रहा है उनका राजनीतिक सफर.
मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के 10वें मुख्यमंत्री हैं. वो आरएसएस के पूर्व प्रचारक हैं. इसके साथ ही हरियाणा विधानसभा में करनाल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. साल 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद 26 अक्टूबर 2014 को उन्होंने पहली बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. 18 वर्ष बाद वे इस पद पर विराजमान होने वाले पहले गैर जाट नेता हैं. 27 अक्टूबर 2019 को दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.
—सदर बाजार में चलाते थे दुकान
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने पंडित नेकीराम शर्मा गवर्नमेंट कॉलेज, रोहतक से मैट्रिक तक की पढ़ाई की. इसके बाद, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पूरी करते हुए सदर बाजार के पास एक दुकान चलाई. साल 2000-2014 के दौरान, खट्टर हरियाणा में भाजपा के संगठनात्मक महासचिव थे.
वे 2014 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा की हरियाणा चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष थे.इसके बाद, वे भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति के सदस्य बने.
Advertisement

Related posts

हरियाणा में 21 व पंजाब में 163 वर्तमान और पूर्व सांसद-विधायकों पर चल रहे है केस

admin

IIT-BHU गैंगरेप मामला: पुलिस की निष्पक्षता और बीजेपी का चाल-चरित्र दोनों सवालों के घेरे में

editor

Gujarat-3,000 साल पुराना गुजरात का ये शहर भारत के ‘अंधे युग’ के देता है संकेत

editor

Leave a Comment

URL