AtalHind
यमुनानगरराजनीतिहरियाणा

भारत 2047 में प्राप्त करेगा ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्ट्र का गौरव-स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल

भारत 2047 में प्राप्त करेगा ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्ट्र का गौरव-स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल

India will achieve the glory of ‘self-reliant and developed’ nation in 2047 – School Education Minister Kanwar Pal

यमुनानगर, 2 जनवरी(अटल हिन्द ब्यूरो)

स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि आजादी के 100 वर्ष पूरे होने यानी वर्ष 2047 में भारत ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्ट्र होने का गौरव प्राप्त करेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को भारत को ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्ट्र बनाने का विजन दिया है। उन्होंने कहा कि अगले 24 साल यानी वर्ष 2047 तक भारत की तरक्की का रास्ता कैसे तय होगा, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी योजना का खाका सामने रख दिया है।
स्कूल शिक्षा मंत्री मंगलवार को जगाधरी विधानसभा क्षेत्र के गांव जाटांवाला, कांसली, साबुदिनपुर कलां, फकीर माजरा, बनियावाला व मेघूवाला में यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत करने उपरांत उपस्थित लोगों से सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने वर्ष 2047 तक भारत को ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ देश के रूप में दुनिया के सामने लाने के लिए भारत का विजन डॉक्यूमेंट पेश किया जा चुका है और देशभर में ‘विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम निर्बाध रूप से जारी हैं।India will achieve the glory of ‘self-reliant and developed’ nation in 2047 – School Education Minister Kanwar Pal


आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र का लक्ष्य हासिल करने के लिए युवाओं को सोचना होगा ‘आउट ऑफ द बॉक्स’-स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि युवा पीढ़ी इस समय अपनी ऊर्जा के माध्यम से देश को आगे ले जाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि आजादी मिलने के समय जिस तरह युवा जोश ने देश को आगे बढ़ाया, ठीक उसी तरह अब युवाओं का लक्ष्य और संकल्प एक ही होना चाहिए कि भारत ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ देश कैसे बनेगा। हम सभी मिलकर ऐसा क्या करें कि भारत ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्टï्र बनने के मार्ग पर तेजी से आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि युवाओं को भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आउट ऑफ द बॉक्स यानी अपने दायरे से बाहर जाकर सोचना होगा। उन्होंने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान विभिन्न स्टॉल व प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ का संकल्प दिलाया।
जरूरतमंदों को घर बैठे मिल रहा सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ-
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से देश-प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन का दौर शुरू हुआ है, जिसके परिणाम स्वरूप समाज के जरूरतमंद व्यक्तियों को घर बैठे सरकार की ‘अंत्योदय’ व जनकल्याण को समर्पित योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरकार की योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रहे लोगों को लाभान्वित करने में ‘विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा’ वरदान साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ‘अंत्योदय’ के सपने को साकार करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। लाभार्थियों को एक ही स्थान पर योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’-लाभार्थियों ने सरकार की योजनाओं की दिल खोलकर की सराहना-
‘विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से अपने अनुभव सांझा करते हुए लाभार्थियों ने सरकार की अंत्योदय व गरीब कल्याण व उत्थान को समर्पित योजनाओं की दिल खोलकर सराहना की। लाभार्थियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देश-प्रदेश में अंत्योदय व गरीब कल्याण और उत्थान से संबंधित योजनाएं चलाकर ‘अंत्योदय’ के सपने को साकार करने के साथ-साथ गरीबों को समाज की मुख्यधारा में लाने का काम किया है। लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को गरीब हितैषी बताते हुए सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ देने के लिए उनका दिल से आभार व्यक्त किया। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि द्वारा मौके पर विभिन्न योजनाओं के लाभपात्रों को सम्मानित किया गया।
ये रहे उपस्थित-
इस मौके पर बिलासपुर के एसडीएम जसपाल सिंह गिल, तहसीलदार सुदेश मेहरा, छछरौली के बीडीपीओ जोगेश कुमार, भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष निश्चल चौधरी, गांव जाटांवाला के सरपंच रूपसेना, सरपंच प्रतिनिधि ईस्ताक, सुफियान, सरपंच कांसली यासीन, सरपंच प्रतिनिधि रामकुमार कश्यप, सरपंच बहलोलपुर अब्दुल रहमान, सरपंच चुहड़पुर कलां गीता राम, सरपंच बनियावाला रजत कुमार, हारूण सरपंच बागपत, खिलांवाला सरपंच मीनू, पूर्व सरपंच रोशन, शहजादवाला सरपंच निर्मल, अकरम, जुलफान प्रधान, समसु, सलीम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

टायर बदल रहा था चालक, ट्राले की टक्कर से दर्दनाक मौत

admin

हरियाणा के पटौदी में  बदमाशों का तांडव, एक ही रात में तीन परिवारों पर बोला हमला

admin

हरियाणा में सियासी घमासान तेज, कांग्रेस  इन तीन MLA ने बनाई दूरी,कुलदीप बिश्नोई के साथ-साथ ,नेत्री किरण चौधरी और राव चिरंजीव नहीं पहुंचे।

atalhind

Leave a Comment

URL