AtalHind
अंतराष्ट्रीय

पाकिस्तानी सुंदरियां ,सवेरा प्रकाश के बहाने चर्चा में

पाकिस्तानी सुंदरियां ,सवेरा प्रकाश के बहाने चर्चा में

कौम के दिलों पर करतीं राज,कोई गोल्ड मेडलिस्ट तो कोई दिग्गज वकील

pakistani-women-politician पाकिस्तान में अगले साल फरवरी में आम चुनाव होने जा रहे हैं. इसकी चर्चा पूरी दुनिया में है. दरअसल, अपनी घरेलू राजनीति में जोड़तोड़ और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के साथ चुनाव आयोग द्वारा कथित भेदभाव को लेकर इस मुल्क पर दुनिया की नजर है. आज वहां से एक और खबर आई है. इस इस्लामिक मुल्क में पहली दफा एक हिंदू महिला ने अपना नामांकन दाखिल किया है.

खैबर पख्तूनख्वा

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बुनेर जिले की एक हिंदू महिला ने एक सामान्य सीट से नामांकन दाखिल किया है. इस महिला नेता का नाम सवेरा प्रकाश है और वह पेशे से एक डॉक्टर हैं. खैर, हम सवेरा की बात नहीं कर रहे हैं. आज सवेरा के बहाने पाकिस्तान की सबसे प्रभावी और खूबसूरत महिलाओं की चर्चा.

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम

पाकिस्तान की स्थापना के बाद से वहां की राजनीति में लंबे समय तक बेनजीर भुट्टो का दबदबा था. लेकिन, उनकी हत्या के बाद वहां एक तरह का शून्य पैदा हो गया. वहां आज भी बेनजीर जैसा कोई लोकप्रिय महिला नेता नहीं हैं. लेकिन, बीते कुछ वर्षों के दौरान इस कमी को भरने की कोशिश की हैं मरियम नवाज ने. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम उनकी राजनीतिक उत्तराधिकारी भी हैं. पूर्व पीएम इमरान खान की सरकार के दौरान मरिमय ने प्रभावी तौर पार्टी का नेतृत्व किया और इमरान को सत्ता से बेदखल करने में अहम भूमिका निभाई.

Kashmala Tariq

इस सूची में दूसरा नाम काशमाला तारीक (Kashmala Tariq) का है. वह पाकिस्तान की एक सीनियर लीडर हैं. वह बीते करीब दो दशक से राजनीति में सक्रिय हैं. उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से लॉ में मास्टर की डिग्री ली हैं और पेशे से वह एक वकील हैं. वर्ष 2002 में वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग (Q) के टिकट पर सांसद बनी थीं. खूबसूरती के साथ-साथ आईक्यू के मामले में भी वह अपने विरोधियों पर भारी पड़ती हैं.

Sharmila-Farooqi-

Sharmila-Farooqi- पाकिस्तान में इस खूबसूरत राजनेता को लोग ‘ब्यूटी विथ ब्रेन’ Sharmila-Farooqi कहते हैं. वह अपने स्टायलिश कपड़ों और खूबसूरती के साथ कई अहम मुद्दों पर सरकार की सलाहकार रही हैं. वह सिंध के मुख्यमंत्री की सलाहकार भी रह चुकी हैं.

Marvi-Memon

Marvi-Memon पाकिस्तान के विकास से जुड़े मुद्दे पर जोरदार तरीके से अपनी बात रखने वाली मार्वी अपना आदर्श बेनजीर भुट्टो को मानती हैं. वह बेनजीर इनकम सपोर्ट प्रोग्राम की चेयरपर्सन हैं. वह पाकिस्तान नेशनल एसेंबली की सदस्य भी रह चुकी हैं. उनके पिता निसार मेमन पाकिस्तान मुस्लिम लीग के बड़े नेता हैं.

hina-rabbani-khar

hina-rabbani-khar- भारत में बेनजीर भुट्टो के बाद अगर किसी पाकिस्तानी महिला राजनेता को कोई पहचानता होगा तो वह नाम हीना रब्बानी खार का होंगा. वह पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हैं. वह एक राजनीतिक परिवार से आती हैं लेकिन उनकी गिनती बतौर एक ग्लैमरस राजनेता के रूप में होती हैं. वह पाकिस्तान के बड़े राजनेता गुलाम नूर रब्बानी की बेटी और गुलाम मुस्तफा खार की भतीजी हैं.

Shazia-Marri

Shazia-Marri की भी गिनती पाकिस्तान की पढ़े-लिखे और ग्लैमरस नेता के रूप में होती है. वह सिंध-बलोच से आती हैं. वह नेशनल एसेंबली की सदस्य भी हैं. वह भी एक प्रभावी राजनीतिक परिवार से आती हैं.

Ayla-Malik

Ayla-Malik यह पाकिस्तान की राजनीति का सबसे खूबसूरत चेहरा हैं. यह अभी युवा हैं और पाकिस्तान में इनकी पहचान एक निर्भीक राजनेता की है. वह पूर्व राष्ट्रपति सरदार फारूक अहमद खान लेहरी की भतीजी हैं. वह इमरान खान की कैंपेन मैनेजर के तौर पर पीटीआई से जुड़ी हैं.

Hina-Pervaiz

Hina-Pervaiz इनकी भी गिनती पाकिस्तान के एक सबसे टैलेंटेड युवा नेता के तौर पर होती है. वह पाकिस्तान के सबसे प्रतिष्ठित लाहौर यूनिर्सिटी से गोल्ड मेडलिस्ट हैं. वह पाकिस्तानी सदन की एक प्रखर वक्ता हैं.

Advertisement

Related posts

गंगा का पानी सिर के ऊपर से निकलने लगा तब शुरू हुआ ‘ऑपरेशन गंगा’: यशवंत सिन्हा

atalhind

भारत में बुलडोजर न्याय क्रूर और भयावह है,128 बुलडोज़र कार्यवाही 600 से अधिक प्रभावित हुए: एमनेस्टी रिपोर्ट

editor

भारत में धार्मिक स्वतंत्रता संबंधी मानवाधिकार ख़तरे में हैं: अमेरिकी आयोग

atalhind

Leave a Comment

URL