Atal hind
कैथल हेल्थ

योग को करें अपनी दिनचार्य में शामिल : कमलेश ढांडा

देश-विदेश में बसे प्रत्येक भारतीय के लिए बड़े गौरवशाली हैं यह क्षण,

योग को करें अपनी दिनचार्य में शामिल : कमलेश ढांडा

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में की बतौर मुख्यातिथि शिरकत, विधायक लीला राम रहे विशिष्ट अतिथि के रूप मेें मौजूद
कैथल, 21 जून(atal hind ) महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि देश-विदेश में रह रहे सभी भारतीयों के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का यह क्षण बहुत ही गौरवशाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानते हुए उत्तरी गोलार्ध पर सबसे बड़ा दिन और कई देशों में विशेष महत्व रखने वाले 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मंजूर किया गया है।
महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा पुलिस लाईन मैदान में 7 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रही थी। कार्यक्रम में विधायक लीला राम ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। जिला सतरीय कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। अपने संबोधन में राज्यमंत्री ने कहा कि योग दिवस को विश्व स्तर पर मनाना हर भारतीय के लिए बड़े ही गौरव की बात है। हमारी सनातन संस्कृति में एक अहम स्थान रखने वाली योग पद्यति शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास का मेल है। योग शारीरिक शक्ति प्रदान करता है तथा रोगों से लडऩे की क्षमता प्रदान करता है। योग जीवन में संतुलन बनाता है और विभिन्न बीमारियों से बचाने के साथ-साथ योग हमें उर्जावान भी बनाता है। योग हर जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण के आगे चुनौतियों का सामना करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभ्यास है।

राज्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेना चाहिए। वर्तमान परिवेश में कोरोना वैश्विक महामारी के चलते योग करना और भी महत्वपूर्ण है। आज प्रत्येक व्यक्ति तनावग्रस्त है। ऐसे में योग मन के विकारों को दूर करता है और तनाव से मुक्ति भी दिलाता है। योग जहां शारीरिक मजबूती प्रदान करता है वहीं बौद्धिक रूप से भी इंसान को मजबूत बनाता है। इस दौर में मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य एक बडी चुनौती है, इससे निपटने की दिशा में योग का महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है। भारत वह धरा है, जहां पर आध्यात्मिक एवं जीवन मूल्यों का संदेश पूरे विश्व को दिया जाता है। योग ऐसी ही एक जीवन शैली है, जिसको अपनाकर व्यक्ति के जीवन में आमूल-चूल परिवर्तन संभव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज योग हरियाणा में घर-घर पहुंच चुका है।


विधायक लीला राम ने कहा कि हम सभी योग को अपनाएंगे तो निश्चित तौर पर रोग को भगाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग की महता को पूरे विश्व तक पहुंचाने का कार्य किया है, जिसके लिए उनका आभार है। योग हमें बीमारियों से बचाता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे विश्वभर में योगिक क्रियाएं की जा रही है। उन्होंने सभी आह्वïान किया कि वे अपने जीवनशैली में योग को धारें और मानसिक व बौद्घिक रूप से सुदृढ़ हो। उपायुक्त प्रदीप दहिया ने राज्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि जिला में 50 स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग हमारी प्राचीन पद्घति है। इसकी महता और लाभ को जानते हुए पूरे विश्व ने इसे अपनाया है। उपायुक्त ने राज्यमंत्री कमलेश ढांडा, विधायक लीला राम को तुलसी का पौधा भेंट किया।
इस अवसर पर विधायक लीला राम, उपायुक्त प्रदीप दहिया, अतिरिक्त उपायुत सतबीर सिंह कुंडु, एसडीएम डॉ. संजय कुमार,सीईओ जिप कुलधीर सिंह, सीटीएम अमित कुमार, डीडीपीओ जसविंद्र सिंह, नायब तहसीलदार ईश्वर सिंह, तुषार ढांडा, सुरेश संधु, श्याम सुंदर बंसल, सिविल सर्जन डॉ. शैलेंद्र कुमार, डॉ. विक्रम, हरपाल शर्मा, राम कुमार नैन, भाग सिंह खनौदा, कुशलपाल, श्रीपाल, रमेश कुमार आदि मौजूद रहे।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

दोगुणी आमदनी की राह पर चल रहा है खेड़ी गुलाम अली का किसान लखविंदर, 

admin

कैथल में शनिवार सायं 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक जनता कफ्र्यू लागू

admin

कलायत श्री कपिल मुनि महिला राजकीय महाविद्यालय की निर्माणाधीन दीवार कच्ची या फिर हुआ है गोलमाल

admin

Leave a Comment

URL