AtalHind
टॉप न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीयलेख

 राम मंदिर भाजपा के लिए सिर्फ एक राजनीतिक हथियार है ?

 राम मंदिर भाजपा के लिए सिर्फ एक राजनीतिक हथियार है ?

Is Ram Mandir just a political weapon for BJP?

BY-डॉ अभय कुमार | 18 Jan 2024

धर्म,भारत,राजनीति

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम मंदिर के उद्घाटन से पहले, सनातन हिंदू धर्म के सर्वोच्च आध्यात्मिक नेताओं ने एक सार्वजनिक बयान दिया है कि वे अयोध्या में उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लेंगे, जिससे सत्तारूढ़ हिंदुत्व ताकतों के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी पैदा हो गई है।

जगतगुरु शंकराचार्यों ने आरोप लगाया है कि अयोध्या में धार्मिक समारोह सनातन धर्म के नियमों के अनुसार नहीं किया जा रहा है, राजनीतिक टिप्पणीकारों ने उनके गुस्से की व्याख्या धार्मिक मामलों में भाजपा और आरएसएस नेताओं के “अनुचित हस्तक्षेप” के खिलाफ सार्वजनिक विरोध के रूप में की है। माना जाता है कि ये हिंदू नेता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा उद्घाटन समारोह में धार्मिक नेताओं की तुलना में राजनेताओं की संख्या कम होने की संभावनाओं से भी नाराज हैं।

अलग ढंग से कहें तो, शीर्ष हिंदू नेता भाजपा(BJP) और आरएसएस (RSS)द्वारा राजनीतिक सत्ता बनाए रखने के लिए बेधड़क धर्म कार्ड खेलने से नाखुश दिखते हैं।Ram mandir

हिंदू धार्मिक नेताओं के अलावा धर्मनिरपेक्ष ताकतों ने भी अयोध्या समारोह के निमंत्रण कार्ड को अस्वीकार कर दिया है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने स्पष्टता और साहस दिखाते हुए सही कहा है कि धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र में धर्म का राजनीतिक उपयोग बहुत खतरनाक है।

हालाँकि, न तो सत्तारूढ़ शासन और पार्टी और न ही अखबारों और टीवी चैनलों के भीतर उसके समर्थक समर्थक इस आलोचना में शामिल होने के लिए तैयार नहीं हैं। इसके बजाय, वे अपना प्रचार प्रसार करने में व्यस्त हैं। गोदी मीडिया दिन-रात “विशेष शो” बना रहा है। हिंदी अखबार और न्यूज़ चैनल पूरी तरह से राम भक्ति में डूबे हुए हैं। जिस तरह से खबरें प्रस्तुत की जा रही हैं, संपादकीय लिखे जा रहे हैं और टीवी पर बहसें आयोजित की जा रही हैं, वह आज भारतीय मीडिया की स्थिति पर खेदजनक प्रतिबिंब है। यह कहना कि यह एक-दिशात्मक और एकतरफा है, स्पष्ट बताना है।

आयोजन का सारा श्रेय भी एक खास नेता को दिया जा रहा है। राम मंदिर निर्माण को लेकर एक खास पार्टी की तारीफ की जा रही है। सत्तारूढ़ भाजपा की “महानता” को उजागर करने के लिए, साथ ही “बुराई” की छवि भी बनाई जा रही है। धर्मनिरपेक्ष विपक्षी दलों और दलित-बहुजन विचारधारा के हाशिये पर मौजूद समूहों के नेताओं को एक साथ “हिंदू विरोधी” और “भारत विरोधी” के रूप में चित्रित किया जा रहा है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि सांप्रदायिक उन्माद का यह स्तर बेहद खतरनाक है। इस बहुसंख्यक शोर के बीच, कुछ ऐतिहासिक सबक धुंधले हो रहे हैं, भुला दिए जा रहे हैं। तथ्य यह है कि जब भी धर्म का उपयोग संकीर्ण राजनीतिक हितों की पूर्ति के लिए किया गया है, निर्दोष लोगों का खून बहाया गया है और राष्ट्रीय एकता कमजोर हुई है। क्या यही वह भारत है जिसका सपना बाबा साहब अम्बेडकर ने देखा था? क्या भगत सिंह ने भारत के इस संस्करण के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया?

हिंदुत्ववादी राजनेताओं और राष्ट्रीय मीडिया ने मिलकर जानबूझकर इस बुनियादी तथ्य को नजरअंदाज कर दिया है कि हमारा संविधान धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत पर आधारित है। भाजपा और आरएसएस के नेता न तो धर्मनिरपेक्ष मूल्यों में विश्वास रखते हैं और न ही उनका पालन करते हैं और न ही यह मानते हैं कि धर्मनिरपेक्षता संविधान की मूल संरचना है। सत्ता के नशे में चूर हिंदुत्ववादी नेता यह भूल जाते हैं कि भारत का संविधान स्पष्ट रूप से कहता है कि राज्य का अपना कोई धर्म नहीं होगा, बल्कि वह सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार करेगा।

NARENDER

सरकार में सत्ता और जिम्मेदारी संभालने से पहले, क्या इन राजनीतिक नेताओं ने इस धर्मनिरपेक्ष संविधान की शपथ नहीं ली है?

अफसोस की बात है कि देश की ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा हिंदुत्ववादी नेताओं द्वारा सार्वजनिक रूप से धार्मिक कार्ड खेलकर बर्बाद किया जा रहा है। हालाँकि, यदि कोई ऐसे प्रश्न उठाता है, तो उसे “हिंदू विरोधी” और “राष्ट्र-विरोधी” दोनों करार दिए जाने का जोखिम रहता है।
यह देश का दुर्भाग्य है कि बहुसंख्यकवाद के उन्माद में ज्वलंत प्रश्न दबते जा रहे हैं। हमारा राष्ट्रीय मीडिया और प्रेस लोगों के कल्याण से जुड़े मुद्दे मुश्किल से ही उठाते हैं। यह बहुत चिंता की बात है कि जहां बाकी दुनिया समानता के लिए संघर्ष कर रही है, वहीं हमारे राजनेता सांप्रदायिक मुद्दे उठा रहे हैं।
जबकि हिंदुत्व समर्थकों का दावा है कि राम मंदिर मुद्दा आस्था का मामला है, मुझे इस संबंध में गंभीर संदेह है। अगर यह महज आस्था का सवाल होता तो क्या राम मंदिर का उद्घाटन आम चुनाव से पहले हो रहा होता?
Advertisement
ऐसी रिपोर्टें भी आई हैं जो स्पष्ट रूप से इस तथ्य की ओर इशारा कर रही हैं कि अयोध्या में निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है, फिर भी हिंदू दक्षिणपंथी इसका उद्घाटन करने की शैतानी जल्दी में हैं। यदि उद्घाटन एक धार्मिक मुद्दा होता, तो इसे धार्मिक नेताओं पर छोड़ दिया जाता और सरकार लोगों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित करती। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
SHREE RAM
मंदिर आंदोलन के नाम पर हिंदुत्ववादी नेताओं ने अक्सर दूसरों का ध्रुवीकरण करने की कोशिश की है। भाजपा और आरएसएस अच्छी तरह से जानते हैं कि केवल सांप्रदायिक मुद्दे ही हैं जो या तो उन्हें सत्ता में ला सकते हैं या इसे बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। मंदिर आंदोलन से पहले, भाजपा और आरएसएस बहुत छोटी ताकत बनकर रह गए थे। लेकिन राम मंदिर कार्ड खेलने के बाद बीजेपी राजनीति के केंद्र में पहुंच गई।
मंदिर आंदोलन के माध्यम से, भाजपा और आरएसएस लोगों की धार्मिक भावनाओं का शोषण करने में सक्षम हैं। उनके नेताओं ने उग्र भाषण दिए हैं और सांप्रदायिक रणनीति अपनाई है, जिससे अल्पसंख्यक विरोधी हिंसा भड़कने में योगदान मिला है।
Advertisement
ऐसा प्रतीत होता है कि नरेंद्र मोदी भगवान राम का नाम जपकर तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने को बेताब हैं। वह अच्छी तरह जानते हैं कि इस बार विपक्षी दल अपने अंदरूनी मतभेदों को भुलाकर एक साथ आये हैं। मोदी इस तथ्य से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि 2014 के आम चुनावों के दौरान उन्होंने जो वादे किये थे, उनमें से कई वादे उनके शासन के दस साल बाद भी अधूरे हैं।
उदाहरण के लिए, मोदी के शासन में महंगाई कम नहीं हुई है। न ही युवाओं को नौकरी मिली है। मोदी के वादे के कई साल बाद भी बेघरों को छत नहीं मिली है। मोदी के शासनकाल में दो काम बड़ी सफलता से हुए हैं।
इसके अलावा, बड़े पैमाने पर निजीकरण और सामाजिक कल्याण योजनाओं में कटौती की चल रही नीति के तहत अमीर और अमीर हो गए हैं और गरीब लोगों को और अधिक नुकसान उठाना पड़ा है। दूसरा, आरएसएस के सांप्रदायिक एजेंडे को अल्पसंख्यकों, दलितों, आदिवासियों, निचली जातियों और महिलाओं को हाशिए पर धकेलने के लिए देश पर थोपा गया है।
Advertisement
इस नाजुक समय में हमें सतर्क रहने की जरूरत है। देश के विभिन्न हिस्सों से खबरें आ रही हैं कि 22 जनवरी के उद्घाटन से पहले हिंदुत्ववादी ताकतों द्वारा रैलियां आयोजित की जा रही हैं। राम के नाम पर अल्पसंख्यक विरोधी नारे लगाए जा रहे हैं। इन रैलियों के दौरान सांप्रदायिक ताकतें मामले को हिंदू-मुस्लिम टकराव में बदलने की कोशिश कर रही हैं। कई जगहों पर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया है। पीड़ितों को न्याय और सुरक्षा देने के बजाय पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। संविधान की शपथ लेने वाली पुलिस और प्रशासन राजनीतिक दबाव में काम करती नजर आ रही है। उन्हें इन रैलियों के दौरान सांप्रदायिक ताकतों को खुली छूट देने का निर्देश दिया गया है। इस अंधेरे और परेशान समय में, हमें राष्ट्रीय आंदोलन की विरासत में अपने विश्वास को फिर से दोहराने की जरूरत है जो धर्मनिरपेक्षता और हिंदू-मुस्लिम एकता के लिए खड़ा था।
(डॉ. अभय कुमार दिल्ली स्थित पत्रकार हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के एनसीडब्ल्यूईबी केंद्रों में राजनीति विज्ञान पढ़ाया है)

(नोट: ये लेखक के निजी विचार हैं, लेख मूल रूप से अंग्रेजी में प्रकाशित किया गया है।)

साभार : सबरंग

Advertisement
Advertisement

Related posts

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के पैतृक गांव की बिगड़ रही सेहत

atalhind

नरेंद्र मोदी जी और मनोहर लाल खट्टर जी आप तो किस्मत के धनी है, जनता बेचारी किसके दरवाजे पर जाए?

atalhind

कैथल जिले के अधिकारी आखिर करते है अपने आलीशान दफ्तरों में,नई की बात तो दूर पुराणी जन समस्याएं भी नहीं कर रहे हल ?

admin

Leave a Comment

URL