AtalHind
गुरुग्रामटॉप न्यूज़

चेतावनी, जल्द सभी ट्रेनें नहीं चलाई तो होगा औैर भी बड़ा आंदोलन

चेतावनी, जल्द सभी ट्रेनें नहीं चलाई तो होगा औैर भी बड़ा आंदोलन
ट्रेन सुविधाओं के लिए रेल यात्री संघ द्वारा पटौदी स्टेशन पर दिया गया धरना
टागामी 6 जून से फर्रूखनगर-गढ़ी हरसरू जंक्शन-दिल्ली के बीच रोकेंगे ट्रेन
केंद्रीयमंत्री राव इंद्रजीत, भूपेंद्र यादव सहित रेल अधिकारियों से बारंबार फरियाद
दिल्ली-रेवाड़ी रेल यात्री संघ द्वारा मांगों के समर्थन में की गई नारेबाजी-धरना
दिल्ली-रेवाड़ी के बीच में कोरोना महामारी से पूर्व की तरह रेल चलाने की मांग

फतह सिंह उजाला
पटौदी । सड़क परिवहन के मुकाबले ट्रेन से आम जनमानस के लिए आवागमन सस्ता और बेहद सुगम आरंभ से ही रहा है । दिल्ली और एनसीआर में शामिल विभिन्न महत्वपूर्ण जिलों से हजारों की संख्या में दैनिक रेल यात्री अपने जीवन यापन के कामकाज के लिए दिल्ली और विभिन्न बीच के रेलवे स्टेशनों तक प्रतिदिन ट्रेनों के द्वारा ही आवागमन करते हैं । लेकिन कोरोना महामारी के दौरान बंद की गई ट्रेनें अब करोना के सामान्य हालात होने के बाद फिर से पहले की तरह जरूरत के मुताबिक नहीं चलाई जाने को लेकर रेवाड़ी पटौदी गुरुग्राम और दिल्ली तक आवागमन करने वाले हजारों दैनिक यात्रियों में रोष पनपता ही जा रहा है । पटौदी दैनिक यात्री संघ, दिल्ली रेवाड़ी दैनिक रेल यात्री समन्वय समिति, फरुखनगर दैनिक रेल यात्री संघ और दिल्ली रेवाड़ी रेल यात्री संघ दिल्ली मंडल के प्रतिनिधि मंडल के द्वारा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह , केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के अलावा उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन सहित रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों को बारंबार ज्ञापन सौंपकर अनुरोध किया गया है कि कोरोना के बाद में सामान्य हुए हालात को देखते हुए पहले की तरह से ही ट्रेन सुविधा जनहित को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध करवाई जाए ।
धैर्य ने उबलते पारे के बीच दे दिया जवाब
लेकिन कथित रूप से दिल्ली और रेवाड़ी रेल खंड पर दैनिक रेल यात्रियों को हो रही परेशानी की अनदेखी को लेकर दैनिक रेल यात्री संघ के सदस्यों सहित आम यात्रियों का धैर्य भी उबलते पारे के बीच जवाब दे गया । दिल्ली रेवाड़ी रेल यात्री संघ दिल्ली मंडल के तत्वाधान में पटौदी रेलवे स्टेशन पर अपनी मांगों को पूरा करने के समर्थन में प्रीतम मेहरा की अध्यक्षता में एक दिवसीय सांकेतिक धरना दिया गया । इससे पहले दैनिक यात्रियों के द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में हलका विरोध प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी भी की गई । इस बीच में पटौदी रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक सुरेश गुणकर ने धरना पर बैठे दैनिक रेल यात्री संघ के पदाधिकारियों से उनका मांग पत्र रेलवे के उच्चाधिकारियों तक पहुंचाने के लिए स्वीकार किया । रेवाड़ी दिल्ली रेल यात्री संघ के द्वारा रेलवे प्रशासन और मंत्रालय को चेतावनी देते हुए कहा गया है कि 10 दिनों में मांग पत्र में लिखी गई मांगे पूरी नहीं की गई तो इसके बाद में बड़ा विरोध प्रदर्शन भी किया जा सकता है । क्योंकि रेवाड़ी से दिल्ली के बीच में औसतन 15 से 20 हजार लोग आज भी जीवन यापन के लिए रेल जैसे सस्ते परिवहन की पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने के कारण आर्थिक तंगी का शिकार हो रहे हैं ।
कोरोना महामारी से पूर्व की उपलब्ध हो ट्रेन सुविधा
दिल्ली रेवाड़ी रेल यात्री संघ दिल्ली मंडल उत्तर रेलवे के प्रतिनिधि मंडल के द्वारा केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव के नाम पटौदी स्टेशन अधीक्षक को सौपे गए ज्ञापन अथवा मांग पत्र में मांग की गई है कि कोरोना महामारी से पहले रेवाड़ी से दिल्ली के बीच जितनी भी ट्रेन चल रही थी सभी ट्रेनों का संचालन यथाशीघ्र संबंधित स्टेशनों पर स्टॉपेज के साथ किया जाए । इसके साथ ही सामान्य टिकट पर यात्रा की सुविधा और ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट पर आवागमन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाए। सौंपे पर गए ज्ञापन में दिल्ली और रेवाड़ी के बीच 74001, 74002, 54416, 54421 , 54309, 54310, 54413, 54420 उपरोक्त सभी ट्रेनों को सामान्य ट्रेन के तौर पर जल्द से जल्द चलाने का अनुरोध किया गया है । इसके साथ ही फरुखनगर से गढ़ी हरसरू जंक्शन होते हुए दिल्ली तक आवागमन करने वाली सभी ट्रेनों को भी जनहित में चलाने की मांग की गई है । 20473-74 चेतक एक्सप्रेस और 22471-72 बीकानेर एक्सप्रेस इन दोनों ट्रेनों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या फिर निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से चलाया जाने की मांग की गई हैं। ट्रेन 14085-86 से तिलक ब्रिज सिरसा तिलक ब्रिज हरियाणा एक्सप्रेस का ठहराव अप और डाउन दोनों दिशा में बिजवासन स्टेशन गढ़ी हरसरू जंक्शन खलीलपुर इत्यादि स्टेशनों पर भी किया जाने की मांग की गई है ।
रेलवे को भी राजस्व की प्राप्ति होगी
दैनिक रेल यात्री संघ के पदाधिकरी एवं रेल यात्रियों में दिल्ली रेवाड़ी रेल यात्री संघ दिल्ली मंडल के अध्यक्ष राजपाल, पटौदी रेल यात्री संघ के पूर्व अध्यक्ष गुलशन शर्मा , भीम सिंह सारवान, कुलदीप कुमार, के अलावा आप नेता सुखबीर सिंह तंवर, पूर्व एमएलए पटौदी रामबीर सिंह सहित अन्य का कहना है कि दिल्ली से रेवाड़ी के बीच में करोना महामारी से पहले की तरह ट्रेन सुविधा उपलब्ध करवाने से जहां छोटे उद्योगों दुकानों प्रतिष्ठानों में काम करने वाले लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा , वही रेलवे को भी राजस्व की प्राप्ति होगी । इसके साथ ही हजारों की संख्या में सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारियों सहित विभिन्न रेलवे स्टेशनों के साथ लगते शहरों में शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों विशेष रुप से छात्राओं को शिक्षा ग्रहण करने में सुविधा उपलब्ध होगी । इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय रेल मंत्री और संबंधित रेलवे अधिकारी रेवाड़ी दिल्ली के बीच में पर्याप्त संख्या में ट्रेन का संचालन सुनिश्चित करें।
Advertisement

Related posts

महिला प्रतिनिधित्व की स्थिति दयनीय क्यों?

atalhind

ऐसा  बोलना भी भारत में गुन्हा हो गया कट्टर हिंदुत्व नेताओं को ‘घृणा फैलाने वाला’ कहने पर पत्रकार मोहम्मद ज़ुबैर के ख़िलाफ़ एफआईआर

atalhind

दिल्ली रेवाड़ी के बीच मासिक सीजन टिकट पर यात्रा की उपलब्ध हो सुविधा

atalhind

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL