AtalHind
कैथल

कैथल जिला में अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले में दिए गए 11 महिलाओं को 10 लाख 60 हजार रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र

कैथल जिला में अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले में दिए गए 11 महिलाओं को 10 लाख 60 हजार रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र

कैथल, 10 मार्च ( ) अतिरिक्त उपायुक्त सम्वर्तक सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी निरंतरता में वीरवार को पंचायत भवन में मेले का आयोजन किया गया और चयनित व्यक्तियों को मेलों में आमंत्रित किया गया।

सरकार द्वारा मेलों का आयोजन करके जरूरतमंद व्यक्ति को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाना है। इसके साथ-साथ युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार भी दिलाना है।
एडीसी ने एक जानकारी के तहत बताया कि हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के माध्यम से निगम द्वारा चलाई जा रही व्यक्तिगत ऋण योजना के तहत 10 लाख 60 हजार रुपये की धनराशि के 11 महिलाओं के ऋण विभिन्न बैंकों द्वारा स्वीकृत किए गए हैं,

Advertisement

उक्त सभी महिलाओं को 1 लाख 92 हजार 500 रुपये के अनुदान राशि के चैक वितरित किए गए। जानकारी के तहत उन्होंने बताया कि यह योजना उन महिलाओं के लिए है, जिनकी वार्षिक आय डेढ़ लाख तक है और वे आयकर दात्ता नही है।

स्वर्ण जातियां व पिछड़े वर्ग की अनुदान राशि अधिक से अधिक 10 हजार रुपये तथा अनुसूचित जातियों के लिए अधिक से अधिक धनराशि 25 हजार रुपये है। जिला प्रबंधक द्वारा व्यक्तिगत ऋण योजना में 1 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा उन महिलाओं को दी जाती है, जिन्होंने अपना नया कारोबार शुरू करना है या अपने रोजगार को आगे बढ़ाना है। महिलाएं विभिन्न कार्यों के लिए बैंकों के माध्यम सेे ऋण प्राप्त कर सकती है। इनमें करियाणा, मनियारी, जनरल स्टोर, ब्यूटी पार्लर, सिलाई सैंटर, कपड़े का कार्य, ब्यूटिक, हैंडलूम, भैंस, गाय, भेड़-बकरी पालन के कार्य शामिल हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के माध्यम से हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा नवंबर 2021 से 13 महिलाओं के पहले से ही 11 लाख रुपये के ऋण बैंकों के माध्यम से स्वीकृत किए जा चुके हैं। निगम द्वारा आज तक 24 महिलाओं को उक्त स्कीम के माध्यम से 3, 32, 500 तक की अनुदान राशि दी जा चुकी है, जबकि कुल 21, 60, 000 के ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं।

Advertisement

Loan approval letter of Rs 10 lakh 60 thousand to 11 women given in Antyodaya Gram Utthan Mela in Kaithal district


बॉक्स: वीरवार को अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले में 11 महिलाओं को दिए गए ऋण स्वीकृति पत्र
अतिरिक्त उपायुक्त सम्वर्तक सिंह ने कहा कि वीरवार को पंचायत भवन में आयोजित अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले में 11 महिलाओं को ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि गांव करोड़ा की पायल को मनियारी की दुकान के लिए 80 हजार रुपये, पाई की सुषमा को भैंस पालन के लिए 1 लाख रुपये, रामगढ़ पांडवा की शीला को करियाणा दुकान के लिए 80 हजार रुपये, सांच की कमलेश को भैंस पालन हेतू 1 लाख रुपये, पाई की मीना को मनियारी की दुकान के लिए 1 लाख रुपये, सीवन की गुरमीत कौर को ब्यूटी पार्लर के लिए 1 लाख रुपये, फतेहपुर की प्रकाशी को भैंस पालन हेतू 1 लाख रुपये, फतेहपुर की सपना को मनियारी की दुकान के लिए 1 लाख रुपये, फतेहपुर की संगीता को करियाणा की दुकान के लिए 1 लाख रुपये, फतेहपुर की कृष्णा को मनियारी की दुकान के लिए 1 लाख रुपये तथा गांव करोड़ा की सविता को भैंस पालन हेतू 1 लाख रुपये के ऋण के स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

लायंस क्लब डायमंड ने मनाया स्थापना दिवस

admin

यानी रूल 158 तो पहले भी था  किताबें, वर्दियां कहीं से भी खरीदो ,शायद जिला प्रशासन भूल गया था या फिर ,,,,हिस्सेदारी चल रही थी ,

atalhind

कैथल में गुंडागर्दी का आलम, दिनदहाड़े आढ़ती व उनकी पत्नी की चाकूओं से गोदकर हत्या।

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL