AtalHind
अंतराष्ट्रीयराजनीतिलेखविचार /लेख /साक्षात्कार

Mexico NEWS-मैक्सिको के ऐतिहासिक चुनाव के बारे में आपको जो कुछ जानना चाहिए वह सब यहां है

2 जून को मैक्सिको के लोग अपने अगले राष्ट्रपति और स्थानीय अधिकारियों का चुनाव करने के लिए मतदान किया जिनका कार्यकाल 2024-2030 तक होगा।
Advertisement
BY–ज़ो एलेक्जेंड्रा
मैक्सिको के आम चुनावों में 9 करोड़ 83 लाख लोग मतदान करने के पात्र हैं। वे 20,708 स्थानीय और फेडरल अधिकारियों के चुनाव के लिए मतदान किया, जिसमें चैंबर ऑफ डेप्युटीज, सीनेट और गणराज्य के राष्ट्रपति के सभी सदस्य शामिल हैं। आधिकारिक प्रचार बुधवार 29 मई को समाप्त हो गया, जिससे लगभग 10 करोड़ मतदाताओं को रविवार को अपना मत डालने के लिए अंतिम विचार-विमर्श करने का समय मिल गया। चुने गए प्रतिनिधि का 2024-2030 के लिए छह साल तक का कार्यकाल होगा।
राष्ट्रपति पद की दौड़ में सबसे आगे वामपंथी “लेट्स कंटिन्यू मेकिंग हिस्ट्री” गठबंधन की क्लाउडिया शिनबाम, दक्षिणपंथी “फोर्स एंड हार्ट फॉर मेक्सिको” गठबंधन की ज़ोचिटल गालवेज और सिटिज़न्स मूवमेंट पार्टी के जॉर्ज अल्वारेज़ मायनेज़ हैं। सभी प्रमुख सर्वेक्षणों में मायनेज़ को लगभग 12 फीसदी मत मिलने के साथ, यह संभावना है कि जो भी हो, मेक्सिको को अपनी पहली महिला राष्ट्रपति मिलेगी।Here’s everything you need to know about Mexico’s historic election
Advertisement
आइये उम्मीदवारों पर एक नज़र डालें।
क्लाउडिया शिनबाम: क्लाउडिया शीनबाम, जो सभी प्रमुख जनमत सर्वेक्षणों में लगभग 50 फीसदी और उससे अधिक अंक हासिल कर रही हैं, मूवमेंट फॉर नेशनल रीजनरेशन (MORENA) की संस्थापकों में से एक हैं और 2018 से 2023 तक मैक्सिको सिटी की सरकार की प्रमुख के रूप में कार्य कर चुकी हैं (जब उन्होंने आधिकारिक तौर पर अपना अभियान शुरू किया था)। 61 वर्षीय वैज्ञानिक को सार्वजनिक पद पर 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है और उन्होंने मैक्सिको के विश्व प्रसिद्ध सार्वजनिक विश्वविद्यालय, नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैक्सिको में एक छात्र के रूप में अपनी छात्र राजनीति में कदम रखा था।
उन्होंने 2018 में मैक्सिको सिटी में सरकार के प्रमुख के रूप में पदभार संभाला, जबकि उनके सहयोगी और पार्टी नेता एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला और राष्ट्रीय स्तर पर “चौथे बदलाव” वाली परियोजना का उद्घाटन किया था। जैसा कि इसे 4टी कहा जाता है, यह सत्तारूढ़ अभिजात वर्ग के लिए अन्याय और विशेषाधिकारों प्राप्त भ्रष्ट शासन को हटाने का प्रयास है जो पिछली सरकारों की विशेषता रही थी, और इसके बजाय एमलो (AMLO) को “मैक्सिकन मानवतावाद” कहे जाने वाले बहुमत के लिए शासन करना है।
Advertisement
एमलो ने कई नवउदारवाद विरोधी और जन-समर्थक नीतियों को लागू किया जैसे कि न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि, राष्ट्रीय क्षेत्र में सार्वजनिक कार्यों और परिवहन परियोजनाओं में निवेश करना, लिथियम का राष्ट्रीयकरण करना और राष्ट्रीय ऊर्जा उत्पादन को मजबूत करना, और संगठित अपराध के साथ भ्रष्टाचार और मिलीभगत का आक्रामक रूप से मुकाबला करना शामिल है। गैलप पोल के अनुसार, एमलो अपने कार्यकाल को रिकॉर्ड 80 फीसदी अनुमोदन रेटिंग के साथ समाप्त करेंगे।

 

 

मैक्सिको सिटी (Mexico City)में सरकार के प्रमुख के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शीनबाम ने स्थानीय स्तर पर 4टी नीतियों को लागू करने की बात दोहराई, और दुनिया के सबसे बड़े शहरों (मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र सहित) में से एक के 20 मिलियन निवासियों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित किया। इनमें से कुछ नीतियों में परिवहन में सुधार, शहर के भीतर महिलाओं के विकास और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक नीतियों की स्थापना, और शिक्षा, ऊर्जा और आवास जैसे बुनियादी अधिकारों और आवश्यकताओं में सुधार करना शामिल था। वैज्ञानिक ने शहर में विभिन्न नवीकरणीय ऊर्जा और अपशिष्ट परियोजनाओं का भी नवाचार करने पर ध्यान केन्द्रित किया है।
Advertisement
अप्रैल 2023 में पीपुल्स डिस्पैच और ब्रेकथ्रू न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, उन्होंने चौथे बदलाव के महत्व के बारे में बात की, “..उन्होने कहा कि राज्यों को लोगों को अधिकार देने होंगे। हमें क्या लगता है कि अधिकार क्या है? शिक्षा, स्वास्थ्य, घर, सभी बुजुर्गों के लिए पेंशन। हम ऊर्जा जैसे अर्थव्यवस्था के रणनीतिक क्षेत्रों में भी विश्वास करते हैं। राज्य को इसका हिस्सा होना चाहिए, विशेष रूप से बिजली, तेल और मुख्य रूप से और अब लिथियम… यह महत्वपूर्ण है और भविष्य में यह बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है… आप निजी निवेश को केवल जीडीपी या अंतरराष्ट्रीय निवेश से नहीं माप सकते। आपको लोगों के लिए धन के रूप में सार्वजनिक और निजी निवेश को मापना होगा। और यह नव उदारवाद से बड़ा अंतर है जो मानता था कि सब कुछ बाजार द्वारा हल किया जा रहा है।”
1 मार्च को अपने अभियान के शुभारंभ के दौरान, उन्होंने अपने राष्ट्र परियोजना के 100 बिंदु प्रस्तुत किए, जो निर्वाचित होने पर उनके प्रशासन का रोडमैप होगा और अर्थव्यवस्था और समाज के प्रमुख क्षेत्रों जैसे पेंशन, परिवहन, बुनियादी ढांचे का विकास, न्यूनतम मजदूरी, ऊर्जा उत्पादन आदि से निपटेगा।
लॉन्च के समय, शिनबाम ने कहा था कि इन चुनावों में केवल दो रास्ते हैं: “एक वह जिसमें बदलाव जारी रहेगा और दूसरा वह जिसमें भ्रष्टाचार और नवउदारवाद की वापसी होगी।” उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि चौथे बदलाव की प्रक्रिया शुरू होने के पांच साल से अधिक समय बाद, बहुत प्रगति हुई है: न्यूनतम वेतन दोगुना हो गया (और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सीमा क्षेत्र में तिगुना हो गया), सड़कें, रिफाइनरियां, हवाई अड्डे, रेलगाड़ियां और बिजली संयंत्र बनाए गए। सौर ऊर्जा, नई स्कूली पाठ्यपुस्तकें लॉन्च की गईं और नतीजतन देश कर्ज में नहीं डूबा।
Advertisement
ज़ोचिटल गैलवेज़(Xochitl Galvez): ज़ोचिटल गैल्वेज़ रुइज़ फ़ोर्स एंड हार्ट फ़ॉर मैक्सिको गठबंधन की तरफ से चुनाव लड़ रही हैं और वर्तमान में लगभग 30 फीसदी मतदान पा रही हैं। व्यवसायी महिला 2015-2018 तक मिगुएल हिडाल्गो की मेयर थीं, और 2018 से 2023 तक PAN में सीनेटर थीं।
उनका गठबंधन PAN और PRI की पूर्व सत्तारूढ़ पार्टियों से बना है, जो दशकों तक मैक्सिको में सत्ता में रहीं और एक-दूसरे की प्रतिद्वंद्वी रहीं। मैक्सिको के पारंपरिक सत्तारूढ़ अभिजात वर्ग का प्रतिनिधित्व करने वाली गैलवेज़ जनसमर्थन जुटाने में असमर्थ रही हैं। अपने राजनीतिक मंच और प्रस्तावों को विकसित करने के बजाय, गैलवेज़ ने अपनी अधिकांश ऊर्जा अपने प्रतिद्वंद्वी शीनबाम और मोरेना पार्टी पर हमला करने में केंद्रित की है, उन्होंने शीनबाम को “झूठ का उम्मीदवार” और “एक सुस्त महिला” कहा है। देश में भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और मानवाधिकारों के उल्लंघन के सबसे बुरे प्रकरणों की देखरेख करने वाली पार्टियों और नेताओं का प्रतिनिधित्व करने के बावजूद, उन्होंने उन आरोपों को सीधे शीनबाम और एमलो पर थोपने का प्रयास किया है।
गैलवेज़ को एक अप्रत्याशित कोने से मदद मिली है, वह है मुख्यधारा का उदार अमेरिकी मीडिया, जिसने उनके आरोपों को दोहराया है कि एमलो और मोरेना सत्तावादी, लोकतंत्र विरोधी हैं, तथा उनका नशीली दवाओं के व्यापार से संबंध है।
Advertisement
एक सार्वजनिक कार्यक्रम में गैलवेज़ ने शीनबाम पर एक गलत तरीके से कटाक्ष किया, जिन्होंने पहले कहा था कि उनका अपार्टमेंट किराए पर है, उन्होंने कहा, “अगर 60 साल की उम्र में आप संपत्ति अर्जित नहीं कर पाए हैं, तो आप बहुत दयनीय हैं।” इस टिप्पणी ने लाखों कामकाजी वर्ग के मैक्सिकन लोगों को नाराज़ कर दिया, जो आर्थिक स्थिरता हासिल करने और घर खरीदने में भी असमर्थ रहे हैं।
जनमत सर्वेक्षणों में 33 फीसदी से अधिक मत प्राप्त न कर पाने के कारण, गैलवेज़ चुनावी धोखाधड़ी के आरोप लगाने की तैयारी कर रही हैं। मैक्सिको सिटी में रहने वाले पत्रकार जोस लुइस ग्रैनडोस सेजा ने चेतावनी दी है कि दक्षिणपंथी लोग धोखाधड़ी की कोशिश की कहानी को स्थापित करने के लिए हालात बना रहे हैं।
मैक्सिकन विपक्ष (Mexican opposition)रविवार को हुए चुनाव के नतीजों को चुनौती देने के लिए खुद को तैयार कर रहा है। अगर आपको धोखाधड़ी की शिकायतें और वोट रद्द करने की मांग सुनने को मिले तो हैरान मत होइएगा। https://t.co/2aby7dUnRq
Advertisement
– जोस लुइस ग्रेनाडोस सेजा (@GranadosCeja) 29 मई, 2024
जॉर्ज अल्वारेज़ मायनेज़(Jorge Alvarez Maynez): नागरिक आंदोलन पार्टी के युवा उम्मीदवार सभी प्रमुख मतदाता जनमत सर्वेक्षणों में 10-12 फीसदी के बीच मंडरा रहे हैं। प्रगतिशील उम्मीदवार का मुख्य दृष्टिकोण “पुरानी राजनीति”, मुख्य रूप से PRI-PAN-PRD राजनीति की निंदा करना और “नए” का वादा करना रहा है। युवा मतदाताओं तक पहुंचने के लिए उन्होंने संगीत वीडियो के साथ आकर्षक गाने भी प्रकाशित किए हैं।
उनके कुछ मुख्य बिंदु हैं जिसमें देश को सेना की पकड़ से मुक्त करना, भांग को नियमित करना, छात्रवृत्ति बढ़ाने और मुफ्त पाठ्यपुस्तकें प्रदान करने के लिए शिक्षा के लिए निवेश बढ़ाना, लैंगिक हिंसा से निपटने के लिए नारीवादी नीतियों को बढ़ावा देना। आर्थिक क्षेत्र में, वह सबसे गरीब और सबसे हाशिए पर पड़े लोगों के लिए न्यूनतम आय, सभी श्रमिकों के लिए एक सार्वभौमिक पेंशन और बेरोजगारी जैसी सामाजिक नीतियों में वृद्धि के साथ-साथ हरित और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को आगे बढ़ाना और सार्वजनिक परिवहन में वृद्धि करना चाहते हैं।
Advertisement
23 मई को मायेनेज़ के अभियान को उस समय त्रासदी का सामना करना पड़ा, जब नुएवो लियोन में उनके एक अभियान कार्यक्रम में तेज़ तूफ़ान के कारण मंच गिर गया और नौ लोग मारे गए।
नतीजे
चुनावों के प्रारंभिक परिणाम राष्ट्रीय निर्वाचन संस्थान (आईएनई) द्वारा मतों की गिनती के बाद घोषित किए जाएंगे। चाहे कुछ भी हो, मैक्सिको निश्चित रूप से इस बार इतिहास रचेगा!
Advertisement
सौजन्य:पीपल्स डिस्पैच
Advertisement

Related posts

भारत  में 33 लाख बच्चे कुपोषण के शिकार 2022

atalhind

Rajya Sabha news-राज्यसभा के 33 प्रतिशत सांसद गंभीर आपराधिक मामलों में शामिल : रिपोर्ट

editor

फेसबुक को हथियार बनाकर, भाजपा ने किया नफरत का व्यापार-कांग्रेस

admin

Leave a Comment

URL