AtalHind
गुरुग्रामटॉप न्यूज़हेल्थ

गुरुग्राम के 16 अस्पताल के बाहर नो हॉन्किंग जॉन के लगे साइनबोर्ड

गुरुग्राम के 16 अस्पताल के बाहर नो हॉन्किंग जॉन के लगे साइनबोर्ड

एडीसी ने कहा नियमों का उल्लंघन करने पर होगा जुर्माना

कोहरे के मद्देनजर स्पीड ब्रेकरों व दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान

Advertisement

सड़क के दोनों ओर पेड़ो पर लगाए जाएंगे मार्कर व रिफ्लेटर टेप

सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की बैठक में दिए निर्देश

गुरुग्राम के 16 अस्पताल के बाहर नो हॉन्किंग जॉन के लगे साइनबोर्ड

अटल हिन्द ब्यूरो /फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम, 28 दिसंबर। ज़िला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित हुई। बैठक के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने एवं सड़क सुरक्षा मानकों के पालन के लिए समिति में शामिल विभिन्न विभागों के द्वारा उठाए गए कदमों के सन्दर्भ में समीक्षा की गई।

Advertisement

एडीसी ने बैठक में पूर्व में आयोजित बैठक की कार्यवाही के अनुपालन से संबंधित समीक्षा करते हुए प्राप्त प्रस्तावों पर आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
No honking John signboards एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि सर्दी के मौसम को देखते हुए सड़कों पर सफेद पट्टी लगाएं व सभी वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगवाएं। जिन वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप ना लगी हो उन वाहनों के चालान काटे जाएं। उन्होंने कहा कि चूंकि सर्दी के बढ़ते मौसम के बीच जिला में कोहरा होना शुरू हो गया है। ऐसे में अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सड़कों पर नियम अनुसार स्पीड ब्रेकर पर मार्कर लगाया जाए ताकि दूर से ही स्पीड ब्रेकर का पता चले। एडीसी ने निगम अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहर की सडक़ों पर सर्दी के कोहरे के मौसम में बेसहारा पशुओं के कारण दुर्घटनाएं होने का अंदेशा रहता है। ऐसे में इन बेसहारा पशुओं को पकडऩे का ठेका जिस भी ठेकेदार को दिया गया है उसे निर्देशित करें कि वे जल्द से जल्द इन पर पूर्ण अंकुश लगाए। इसके साथ ही इन बेसहारा पशुओं के गले मे रिफ्लेटर बेल्ट भी बांधी जाए ताकि वाहन चालक सचेत रहे।

स्कूल वाहन निर्धारित लेन में ही ड्राइविंग करें

बैठक में चर्चा के दौरान बताया गया कि दिल्ली गुरुग्राम जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नरसिंहपुर के पास बनने वाले फुटओवर ब्रिज के लिए टेंडर फ्लोट किया जा चुका हैं। वहीं सोहना एक्सप्रेसवे पर बीएसएफ कैम्प(भौंडसी) के पास बनने वाले एफओबी के लिए एडीसी ने एनएचएआई, बीसएफ के अधिकारियों व रोड सेफ्टी ऑफिसर को संयुक्त विजिट कर इसकी रिपोर्ट आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया की हॉर्न फ्री गुरुग्राम के तहत शहर में 16 अस्पतालों को चिन्हित किया गया था। जिसमें से 10 स्थान पर उचित साइन बोर्ड लगाए जा चुके हैं व 6 पर साइन बोर्ड लगाने का काम जारी है। इसी प्रकार पुलिस विभाग ने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत स्कूल वाहनों पर सख्ती बरतते हुए गलत लेन ड्राइविंग करने वाले 350 स्कूल वाहनों का चालान किया है। एडीसी ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वह अपने-अपने क्षेत्र में सभी स्कूलों को निर्देश दें कि उनके स्कूल वाहन निर्धारित लेन में ही ड्राइविंग करें साथ ही सर्दी के मौसम को देखते हुए स्कूल वाहन पर रिफ्लेक्ट टेप भी लगाया जाए। बैठक में बताया गया की सीआईडी विभाग द्वारा जिला में सात ऐसे संभावित दुर्घटना स्पॉट चिन्हित किए गए हैं जहां रिफ्लेक्टिव स्ट्रिप, उचित साइन बोर्ड व सड़क के किनारे पेड़ों पर रिफ्लेक्टिव टेप की कमी है। वहीं कुछ स्थानों पर सड़क में गड्ढे भी हैं।जिस पर एडीसी ने संबंधित अधिकारियों को उपरोक्त सभी स्थानों पर उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।

Advertisement

सभी अवैध रोड कट को बंद किया जाए

No honking John signboards बैठक में एडीसी ने नैशनल हाईवे के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अवैध कट को बंद किया जाए। सभी नैशनल हाईवे पर जहां भी जरूरत है वहीं पर साईन बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें कुछ साईन बोर्डों पर अवैध रूप से पोस्टर आदि चस्पा किए हुए है उन्हें तुरंत हटवाएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रोड़ सेफ्टि की मीटिंग में जो भी निर्देश जारी किए उनकी पालना करना सुनिश्चित करें। बैठक में रखे गए एंजेडों में जिस भी प्वाईंट पर निर्धारित समय अवधि पर कार्य नहीं होगा तो सम्बन्धित अधिकारी को अगली बैठक में जिम्मेवारी के साथ जवाब देना होगा। इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, सीटीएम दर्शन यादव सहित सडक़ सुरक्षा कमेटी के सदस्य अधिकारीगण व राहगीरी फाउंडेशन आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

हत्यारी  है  हैदराबाद पुलिस ,झूठा , ‘मनगढ़ंत’ व ‘अविश्वसनीय था चार संदिग्धों (निर्दोषों ) का एनकाउंटर,10 पुलिसकर्मियों पर हत्या का केस चले: आयोग

atalhind

मनोहर लाल की सुरक्षा में चूक को लेकर  9 अफसरों और कर्मचारियों  को ठहराया जिम्मेवार 

admin

दक्षिणी हरियाणा से खत्म होती जा रही जेजेपी ?डिप्टी सीएम दुष्यंत के विशेष सहायक महेश चौहान का पार्टी से इस्तीफा

atalhind

Leave a Comment

URL