AtalHind
गुरुग्रामटॉप न्यूज़हेल्थ

पटौदी के नागरिक अस्पताल में उपलब्ध होगा वेंटिलेटर-आईसीयू

Ventilator-ICU will be available in Civil Hospital of Pataudi
Ventilator-ICU will be available in Civil Hospital of Pataudi
खबर पर लगी मुहर

पटौदी के नागरिक अस्पताल में उपलब्ध होगा वेंटिलेटर-आईसीयू

Ventilator-ICU will be available in Civil Hospital of Pataudi

पटौदी में राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने सोमवार को की यह बड़ी घोषणा

Advertisement

सांसद रामचंद्र द्वारा आयुष्मान गोल्डन कार्ड लाभार्थियों को किए गए भेंट

पीएम मोदी द्वारा गरीब कल्याण योजनाएं हरियाणा में सबसे पहले लागू

देश को पहली बार जमीनी स्तर पर काम करने वाला पीएम मोदी मिला

Advertisement

केंद्र और हरियाणा में शिक्षा स्वास्थ्य आर्थिक रूप से होंगे और सुधार

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  21 नवंबर सोमवार का दिन पटौदी क्षेत्र की जनता के लिए यादगार और ऐतिहासिक दिन साबित हुआ । सोमवार को राज्यव्यापी आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण कार्यक्रम के तहत पटोदी नागरिक सामान्य अस्पताल में पहुंचे राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने पटौदी नागरिक अस्पताल में वेंटिलेटर-आईसीयू यूनिट स्थापित करवाने की घोषणा की । इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा यहां अस्पताल में अल्ट्रासाउंड जैसी सुविधा की भी आवश्यकता है, तो इस संदर्भ में स्थानीय अस्पताल प्रशासन अपनी डिमांड दे, तो यहां अस्पताल में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से कहकर अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी उपलब्ध करवा दी जाएगी । यह बात उन्होंने खास बातचीत के दौरान कहीं । सोमवार को आयुष्मान बनाम चिरायु योजना के तहत लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा शामिल हुए ।Ventilator-ICU will be available in Civil Hospital of Pataudi

गौरतलब है कि पटौदी सामान्य नागरिक अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सहित वेंटिलेटर और आईसीयू जैसी स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी की तरफ ध्यान दिलाते हुए इस बात की तरफ विशेष रुप से समाचार पत्र के माध्यम से ध्यान आकर्षित किया गया। दूसरी ओर जिला गुरुग्राम में आयोजित विभिन्न स्थानों पर आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण कार्यक्रम पर ध्यान दिया जाए , तो इस बात को कहने में कोई संकोच नहीं की सोमवार को रामचंद्र जांगड़ा ने हरियाणा के पूर्व पहले सीएम और केंद्र में मंत्री रहे राव इंद्रजीत सिंह के राजनीतिक गढ़ के पटौदी सामान्य नागरिक अस्पताल में वेंटिलेटर आईसीयू यूनिट उपलब्ध करवाने की घोषणा करते हुए अपना यहां आना देहात की गरीब जनता के हितार्थ सार्थक कर दिखाया है । इसी मौके पर उन्होंने आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लाभार्थियों में संजय, डोली, संजना, ज्योति, दीनू , नैना व अन्य को अपने हाथों से कार्ड भेंट किए । इस मौके पर विशेष रूप से पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार , सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव , आई सर्जन डॉक्टर सुशांत शर्मा , डॉक्टर सरदार गुरिंदर सिंह , डॉ अश्वनी कुमार, डॉक्टर शर्मिला, डॉ मोनिका , डॉक्टर शीला, डा. विनय, डा. शिवम सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे ।Ventilator-ICU will be available in Civil Hospital of Pataudi

Advertisement

कांग्रेस ने केवल गरीबी हटाओ के नारे लगाए
सोमवार को यहां पटौदी नागरिक अस्पताल परिसर में उपस्थित स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों और लाभार्थियों को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद रामचंद्र जागड़ा ने कहा देश में बहुत सरकारी आई और सरकारें चली भी गई , लेकिन वास्तव में गरीबों के हितार्थ और उनका जीवन स्तर सुधारने के लिए गंभीरता से काम नहीं किए गए। वर्ष 2014 में देश में पहली बार नरेंद्र मोदी के रूप में ऐसा प्रधानमंत्री मिला, जिसने शपथ लेते ही यह घोषणा कर दी कि आगामी 10 वर्ष पूरे देश में गरीब, पिछड़े और जरूरतमंद लोगों के कल्याण के लिए काम करने के वास्ते समर्पित रहेंगे। उन्होंने अपरोक्ष रूप से कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कांग्रेस ने अपने शासनकाल में गरीबी हटाओ के नारे तो खूब लगाए , लेकिन हकीकत में गरीब, पिछड़े और जरूरतमंद वर्ग के लोगों के लिए जमीनी स्तर पर कोई काम नहीं किया गया। किसी भी प्रकार की सुविधा भी नहीं उपलब्ध कराई गई , जिससे कि समाज के सबसे पिछड़े और उपेक्षित रहने वाले के लोगों का भला हो सके ।

Civil Hospital of Pataudi

भारत में  सभी फील्ड में प्रतिभाएं मौजूद
उन्होंने कहा कोरोना से महामारी के दौरान भी भारत में ही सबसे पहले इस महामारी से बचने के लिए वैक्सीन बनाई । इतना ही नहीं अनगिनत लोगों के प्राण बचाए गए , इससे महत्वपूर्ण दुनिया के अधिकांश देशों को मानवीय नाते भारत में बनाई गई कोरोना बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन उपलब्ध भी करवाई गई। उन्होंने कहा आज हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत में ऐसी सभी फील्ड में प्रतिभाएं मौजूद हैं , जो कि नए नए अविष्कार करने के साथ-साथ गंभीरतम बीमारियों पर लगाम कसने की क्षमता रखती है । राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने कहा सही मायने में आयुष्मान गोल्डन कार्ड गरीब जरूरतमंद लोगों के लिए एक ऐसा नायाब तोहफा या फिर ब्लैंक चेक के बसामान है , जिसके माध्यम से अपनी गंभीरतम बीमारियों का आयुष्मान पैनल पर मौजूद विभिन्न अस्पतालों में उपचार करवाकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया जा रहा है । आयुष्मान गोल्डन कार्ड की बदौलत अनेक लोगों के जीवन को भी बचाने में परिजनों सहित डॉक्टरों को भी कामयाबी प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा इस योजना के तहत गुरुग्राम में कुल 42 अस्पतालों में से 35 प्राइवेट और 7 सरकारी अस्पताल शामिल हैं । जहां पर आयुष्मान गोल्डन कार्ड धारी पात्र व्यक्ति अपना 5 लाख खर्च तक का उपचार आसानी से करवा सकता है ।

केंद्र की कल्याण योजना हयियाणा में सबसे पहले
इस मौके पर उन्होंने हरियाणा में भाजपा नेतृत्व वाली सीएम मनोहर लाल खट्टर की पीठ थपथपाते हुए कहा कि केंद्र में मोदी की सरकार के द्वारा जो भी गरीब पिछड़े उपेक्षित जरूरतमंद लोगों के हितार्थ योजनाएं लाई गई , हरियाणा प्रदेश में सबसे पहले इन सभी योजनाओं को लागू भी किया गया । बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा भी पीएम मोदी के द्वारा हरियाणा के पानीपत में ही दिया गया था । उन्होंने मौजूद अभिभावकों का आह्वान करते हुए कहा कि बेटियां और लड़कियां आज हर क्षेत्र में अपनी योग्यता और काबिलियत साबित करती आ रही है । सही मायने में बेटियां आज बेटों से कम भी नहीं है । ओलंपिक से लेकर विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं पर नजर डालें , तो हरियाणा प्रदेश सबसे अधिक मेडल देश में जीतने वाला राज्य है और इसमें भी गर्व सहित गौरव की बात यह है कि जितने भी मेडल जीते गए, उनमें मेडलों में सबसे अधिक हरियाणा की बेटियों के द्वारा ही जीते गए । हरियाणा की बेटियों ने हर क्षेत्र में अपनी अपनी योग्यता और काबिलियत के दम पर पूरी दुनिया में हरियाणा का नाम रोशन करने का काम किया है ।

नई शिक्षा नीति युवाओ के लिए लाभप्रद
इसी मौके पर उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा युवा वर्ग को ध्यान में रखते हुए कौशल रोजगार स्टार्टअप आत्मनिर्भर भारत जैसी अन्य रोजगार परियोजनाएं उपलब्ध करवाई गई है । आज भारत में 65 प्रतिशत आबादी युवा अर्थात 35 वर्ष औसत तक के युवाओं की ही है । उन्होंने कहा नई शिक्षा नीति की बदौलत भविष्य में देश में ऐसी युवाओं के सामने सुविधा और विकल्प उपलब्ध होंगे, जिससे युवा रोजगार देने वाले बन सकेंगे न कि पढ़ लिखकर सरकारी नौकरी के पीछे भागने की होड़ करेंगे । उन्होंने कहा हकीकत में देखा जाए तो आज सबसे अधिक युवा वर्ग और युवा शक्ति गरीब परिवारों के बीच में ही उपलब्ध है । उन्होंने कहा आज सही मायने में केंद्र में पीएम मोदी और हरियाणा में सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार गरीबों और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए आजादी के बाद पहली बार जमीनी स्तर पर काम कर रही है । वर्ष 2022 के अंत तक आयुष्मान गोल्डन कार्ड लाभार्थी योजना के तहत लगभग एक करोड़ परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है ।

Advertisement

सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने दिखाया बड़ा दिल
राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने सोमवार को पटौदी पहुंचकर वह काम कर दिया जिसके लिए बीते लंबे समय से कोरोना महामारी के दौरान जिस प्रकार की परेशानियां आम लोगों सहित पीड़ितों को झेलनी पड़ी , उसी विषय पर बातचीत करते हुए बेहद सहज भाव से पटौदी सामान्य नागरिक अस्पताल में आईसीयू वेंटीलेटर की सुविधा उपलब्ध करवाने की मांग को स्वीकार करते हुए जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने की भी घोषणा कर दी । इसी सुविधा के लिए जब से पटौदी के 50 बेड के वर्ष 2017 में उद्घाटन हुआ , उसके बाद से यहां अस्पताल में किए जा रहे सिजेरियन अन्य ऑपरेशन ओं को ध्यान में रखते हुए आपात स्थिति में पीड़ित या रोगी को और बेहतर जल्द से जल्द स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके इसके लिए आईसीयू वेंटीलेटर की डिमांड की जाती आ रही है । इसके अलावा पटौदी सामान्य नागरिक अस्पताल में महिला रोग विशेषज्ञ गायनोलॉजिस्ट की नियुक्ति होने के बाद यहां पर प्रसव दर में भी जबरदस्त तरीके से बढ़ोतरी हुई है । प्रसव के दौरान जटिलताओं को देखते हुए प्रसूता महिलाओं की सुविधा के लिए ऑपरेशन थिएटर सहित सिजेरियन ऑपरेशन की भी व्यवस्था की गई । लेकिन कई बार ऐसे भी मामले सामने आ चुके , जब आपात स्थिति में प्रसूता को अन्य अस्पतालों में रेफर करना पड़ा। ऐसे नहीं यदि जब पटौदी नागरिक अस्पताल में ही सिजेरियन से लेकर अन्य प्रकार के ऑपरेशन हो रहे हैं, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए यहां पर वेंटिलेटर सहित आईसीयू यूनिटी कमी महसूस की जा रही थी । इस कमी राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने अपना बड़ा दिल दिखाते हुए पूरा करने की घोषणा कर दी ।

Pataudi
Pataudi

सांस्कृतिक कार्यक्रम रहे मुख्य आकर्षण
सोमवार को आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण समारोह के दौरान मुख्य आयोजन तो वैसे पटौदी क्षेत्र के ही मानेसर सब डिवीजन में किया गया जहां मुख्य अतिथि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर मौजूद रहे । लेकिन पटौदी नागरिक अस्पताल परिसर में इसी कड़ी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान छात्राओं के द्वारा हरियाणवी गीत और संस्कृति पर आधारित एकल और सामूहिक नृत्य मुख्य आकर्षण का केंद्र बने रहे। हरियाणवी गीत और नृत्य में भी प्रतिभागियों के द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का ही संदेश देने का काम किया गया।  समारोह के अंत में सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव के द्वारा मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा को भारतीय सनातन संस्कृति के अनुरूप और पर्यावरण की शुद्धि में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाला तुलसी का पौधा स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट किया गया।

Advertisement

Related posts

हरियाणा बीजेपी विधायक का सच बोलना की जींद के अधिकारियों से उग्रवादी अच्छे -महंगा तो नहीं पड़ जाएगा

atalhind

नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राज में नकली नोटों की भरमार ,ईडी ,सीबीआई ,आप के पीछे पड़ी है ,अदालत धर्म में उलझा दी ,भारत विश्व गुरु बन रहा है ,नकली नोटों के दम  पर 

atalhind

नूपुर शर्मा  की वजह से अटाले की गलियों से नौजवान गायब,

atalhind

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL