AtalHind
गुरुग्राम (Gurugram)टॉप न्यूज़

जी-20 सम्मेलन की 3 अहम बैठकें गुरूग्राम में भी होंगी

जी-20 सम्मेलन की 3 अहम बैठकें गुरूग्राम में भी होंगी

सम्मेलन के अंतर्गत होने वाली बैठकों की तैयारियों में प्रशासन जुटा

डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक, स्वच्छता व सौंदर्यकरण पर जोर

हरियाणा प्रदेश की संस्कृति से जुड़े पहलु प्रस्तुत करने को स्टॉल लगेंगे

लीला होटल मेंयह पहली एंटी कर्रपशन वर्किंग ग्रुप की बैठक होगी

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम। 
भारत के जी-20 प्रेजेडेंसी के दौरान गुरूग्राम में भी बैठकों का आयोजन किया जाएगा।  जिन्हें लेकर डीसी निशांत कुमार यादव ने मंडे को संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें जी-20 के तहत इन बैठको के लिए तैयारियां करने के निर्देश दिए। जी-20 के अंतर्गत गुरूग्राम में मार्च माह के प्रथम सप्ताह में बैठक होनी प्रस्तावित है। यह बैठक संभवतः गुरूग्राम के लीला होटल में आयोजित होगी। यह पहली एंटी कर्रपशन वर्किंग ग्रुप की होगी। इस बैठक के दौरान हरियाणा की संास्कृतिक धरोहर को सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के सामने बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने के प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए आयोजन स्थल पर केंद्रीय विदेश मंत्रालय के स्टॉल आदि के अलावा, हरियाणा प्रदेश की संस्कृति से जुड़े पहलु प्रस्तुत करने के लिए स्टॉल लगाई जाएगी।

गुरूग्राम में होने वाली यह तीन दिवसीय बैठक

विदेशी मेहमानों के हरियाणा पहुंचने पर गुरूग्राम में उनका स्वागत हरियाणवीं पारंपरिक अंदाज में करने पर विचार किया जा रहा है। गुरूग्राम में होने वाली यह तीन दिवसीय बैठक हरियाणा में पहली बैठक होगी। यह भी बताया जा रहा है कि जी-20 बैठको के लिए हरियाणा में केवल गुरूग्राम शहर का ही चयन किया गया है। इस लिहाज से विदेशी मेहमानों के यहां पहुचंने से पहले तमाम तैयारियां करनी प्रशासन और सरकार ने शुरू कर दी हैं। जी-20 सम्मेलन के सदस्य देशों के अलावा, आमंत्रित देशों के प्रतिनिधियों को मिलाकर लगभग 45 देशों के प्रतिनिधियों के इस बैठक में भाग लेने की आशा है। इतने देशों के प्रतिनिधियों के सामने हरियाणा की संस्कृति, खान-पान, खूबियों और विशेषताओं को प्रदर्शित करने का सुनहरी मौका मिल रहा है। राज्य सरकार इस मौके का भरपूर फायदा उठाने के लिए प्रयासरत है। इस कड़ी मंे निकट भविष्य में एक उच्च स्तरीय बैठक मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में दिल्ली में होने जा रही है जिसमंे विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारीगण भाग लेंगे।

विदेशी मेहमान शहर के विभिन्न हिस्सों में जा सकेगे  

यह भी बताया जा रहा है कि विदेशी मेहमानों के तीन दिन के गुरूग्राम में प्रवास के दौरान उन्हें आस पास के दर्शनीय स्थलों पर भी ले जाया जा सकता है। इन स्थलों के बारे में अभी राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन के अधिकारीगण मंथन कर रहे हैं। विदेशी मेहमान इन तीन दिनों के दौरान शहर के अलग-अलग हिस्सों में जा सकते हैं इसलिए गुरूग्राम शहर को एक प्रकार से इस बैठक के लिए तैयार किया जा रहा है। विभिन्न मार्गों की मरम्मत व सौंदर्यकरण आदि विषयों पर जिला प्रशासन ने अभी से काम करना शुरू कर दिया है।  इस बैठक में डीसीपी विरेंद्र विज, मानेसर नगर निगम आयुक्त मोहम्मद इमरान रजा, जी-20 सम्मेलन के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी चीफ प्रोटोकॉल आफिसर वत्सल वशिष्ठ, नगर निगम गुरूग्राम से सतीश यादव, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, जीएमडीए के अतिरिक्त सीईओ सुभाष यादव, नगर निगम के मुख्य अभियंता, बिजली वितरण निगम के मुख्य अभियंता पी एस चौहान, जिला खेल अधिकारी संधु बाला सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

डॉ हर्षवर्धन व  बाबा रामदेव की मिलीभगत ? ,   IMA क्या देगा इन सवालों का जवाब?

admin

Shambhu Border-HARYANA के शंभू बॉर्डर पर बिगड़े हालात, किसानों का पुलिस के साथ टकराव, मची भगदड़

editor

अवैध कारोबार करने वाले अपराधियों पर कैथल पुलिस की पैनी नजर

admin

Leave a Comment

URL