AtalHind
व्यापार

चिंता मत करो और शुक्र मनाओ 1210 में से 22 लोन आवेदन मंजूर होना प्रार्थियों के लिए बहुत बड़ी कामयाबी है। 

चिंता मत करो और शुक्र मनाओ 1210 में से 22 लोन आवेदन मंजूर होना प्रार्थियों के लिए बहुत बड़ी कामयाबी है।

कैथल, 21 अक्तूबर ( ) उपायुक्त प्रदीप दहिया ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की टास्क फोर्स कमेटी की बैठक ली। बैठक में योजना के अन्तर्गत किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि योजना के तहत परिवार की वार्षिक आमदनी बढ़ाने पर कार्य किया जा रहा है, जिसके लिए जिले के 1682 परिवारों को इस योजना के अंतर्गत कवर किया जा रहा है। सभी परिवारों का सर्वे किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि 1210 प्रार्थियों की तरफ से योजना के तहत कार्य को लेकर आवेदन दिए गए हैं, जिसमें से 22 के आवेदन मंजूर किए जा चुके हैं और अन्य पर कार्य चल रहा है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत एमएसएमई द्वारा 2 प्रार्थियों के लोन मंजूर किए गए हैं।जिला प्रशासन ने  1210 प्रार्थियों में से 22 सिर्फ  लोगों का चुने जाना  प्रार्थियों के लिए बहुत बड़ी कामयाबी है।
क्योंकि सरकारी काम अगर इतनी आसानी से होने लग गए तो बात ही क्या है। दूसरी तरफ भारत जैसे देश में अरबों रूपये का लोन तो एक टेलीफोन कॉल  में मिल जाता है और 1000 से 200000 का लोन लेने में जूतियाँ  घिस जाती है कई बार तो प्रार्थी को बहुत कुछ सहन करना पड़ता है और बहुत कुछ खोना भी पड़ता है ,और घर,जमीन,खेत गिरवी रखने पड़ते है लेकिन अरबों के लोन लिए कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं है
यानी 1 रूपये के लोन की कीमत अरबों रूपये के। लोन से बहुत ज्यादा है शायद इसलिए कैथल जिला प्रशासन ने 1210 फाइलों  22 लोगों को लोन देना बहुत बड़ा किया है.इसलिए  चिंता मत करो और शुक्र मनाओ 1210 में से 22 लोन आवेदन मंजूर होना प्रार्थियों के लिए बहुत बड़ी कामयाबी है।
उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, हरियाणा महिला विकास निगम, अनुसूचित जाति वित्तीय व विकास निगम, एमएसएमई विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग रोजगार विभाग, पशुपालन और डेयरी विभाग फिर से आवेदनों की समीक्षा करें ताकि ज्यादा से ज्यादा परिवारों का उत्थान किया जा सके।
संबंधित विभाग परिवारों के फैमिली आईडी को भी अपडेट करवाएं व लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में बारीकी से बताएं ताकि लोग योजनाओं का लाभ ले सके। रोजगार विभाग योजनाओं के प्रति जागरूक के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन भी करे।
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त समवर्तक सिंह, जिप मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश राविश, योजना के नोडल अधिकारी व जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा, डीडीपीओ जसविंद्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, सीएमओ डॉ. जयंत आहूजा, डीडीए डॉ. करमचंद, डीआईओ दीपक खुराना, डीआईपीआरओ सोनिया व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
Advertisement

Related posts

मारूति का प्लांट हरियाणा से कहीं नहीं जा रहा- मनोहर लाल

admin

अनिल अंबानी के ख़िलाफ़ काला धन क़ानून के तहत आदेश जारी

atalhind

हम ‘हार्ट टू हार्ट कनेक्ट‘ में विश्वास रखते हैं: सीएम खट्टर

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL