AtalHind
टॉप न्यूज़विचार /लेख /साक्षात्कार

घिसती टाँगे न्याय बिन, कहाँ मिले इन्साफ।।

घिसती टाँगे न्याय बिन, कहाँ मिले इन्साफ।।

बलात्कार के मामलों में, महिलाओं को उनके द्वारा सामना किए गए आघात को दोहराने के लिए कहा जाता है, इसी तरह, जातिगत हिंसा या भेदभाव की घटनाओं की रिपोर्ट नहीं की जाती है क्योंकि पुलिस उनके जातिगत पूर्वाग्रहों के कारण या उच्च वर्ग के प्रभुत्व के डर के कारण प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार करती है।  दक्ष एक्सेस टू जस्टिस सर्वे, 2017 के अनुसार अदालत की जटिल, महंगी और समय लेने वाली प्रक्रिया ही कमजोर वर्ग के अदालतों से संपर्क नहीं करने का एकमात्र कारण है। सहानुभूति और संवेदनशीलता के साथ सिविल सेवक न्याय तक पहुंच या शिकायतों के निवारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

-डॉ सत्यवान सौरभ

Advertisement

कमजोर वर्ग में होना दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन भारत जैसे विकासशील देश में हाशिए पर, कमजोर और कमजोर होना और भी बुरा है। उन्हें न्याय और शिकायत निवारण तक पहुँचने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। न्याय तक पहुंच न्यायिक प्रक्रिया में भाग लेने की क्षमता को दर्शाती है। लेकिन समाज के कमजोर वर्ग को न्यायिक प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है। उदाहरण के लिए, महिला, एलजीबीटीक्यू, विकलांग, एससी/एसटी आदि। कई लोगों को नालसा निर्णय, यौन उत्पीड़न अधिनियम, एससी/एसटी अधिनियम का ज्ञान नहीं है।

हाशिए पर होना दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन एक विकासशील देश में हाशिए पर, कमजोर और असुरक्षित होना और भी बुरा है। हाशिये पर रहने वाले लोग थोड़े से व्यवधान या झटकों से भी सबसे अधिक प्रभावित होते हैं, उदा. कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी कर्फ्यू के दौरान, आर्थिक रूप से वंचित लोग सबसे अधिक प्रभावित हुए।

न्याय तक पहुंच एक राज्य की क्षमता है जहां हर व्यक्ति अपनी आर्थिक और अन्य अक्षमताओं के बावजूद न्यायिक निवारण प्राप्त कर सकता है और वह भी निष्पक्ष, समान और त्वरित तरीके से। न्याय तक पहुंच औपचारिक हो सकती है यानी न्यायिक उपाय के लिए अदालतों से संपर्क करके और अनौपचारिक यानी अदालत के बाहर कानूनी समाधान, जैसे कि मध्यस्थता, मध्यस्थता और सुलह।

Advertisement

आदिवासियों/अनुसूचित जनजातियों जैसे कई समुदायों को समुदाय के उत्थान और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए लगाए गए संवैधानिक सुरक्षा उपायों और अन्य वैधानिक प्रावधानों के बारे में पता नहीं है, परिणामस्वरूप, वे अपने साथ होने वाले भेदभाव और दुर्व्यवहार को सामान्य मानते हैं।अदालतों को अंतिम फैसला देने में कितना समय लगता है। यह पहलू अनिवार्य रूप से पुलिस जांच में ढिलाई से संबंधित है, और कमजोर वर्ग के प्रति धारणा उन्हें नुकसान पहुंचाती है। उदाहरण के लिए, जय भीम मूवी 2021 में दिखाई गई घटना। विशेष रूप से हाशिए पर रहने वाले समूह प्रणाली से डरते हैं, यह अज्ञात और गैर-मान्यता प्राप्त शिकायतों की ओर जाता है, वे इसे विदेशी के रूप में देखते हैं, और इसका उपयोग नहीं करते हैं।

उदाहरण के लिए, बलात्कार के मामलों में, महिलाओं को उनके द्वारा सामना किए गए आघात को दोहराने के लिए कहा जाता है, इसी तरह, जातिगत हिंसा या भेदभाव की घटनाओं की रिपोर्ट नहीं की जाती है क्योंकि पुलिस उनके जातिगत पूर्वाग्रहों के कारण या उच्च वर्ग के प्रभुत्व के डर के कारण प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार करती है।  दक्ष एक्सेस टू जस्टिस सर्वे, 2017 के अनुसार अदालत की जटिल, महंगी और समय लेने वाली प्रक्रिया ही कमजोर वर्ग के अदालतों से संपर्क नहीं करने का एकमात्र कारण है। सहानुभूति और संवेदनशीलता के साथ सिविल सेवक न्याय तक पहुंच या शिकायतों के निवारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के खिलाफ हिंसा को हमले के सामान्य कृत्य के रूप में न्यायनिर्णित नहीं किया जा सकता है और इस प्रकार अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम, 1989 का उपयोग किया जा रहा है।

सिविल सेवक एक तंत्र स्थापित कर सकता है ताकि लोग विशेष रूप से उपेक्षित लोग अपने अधिकारों के बारे में जान सकें और उन अधिकारों के उल्लंघन के मामले में उपचार कर सकें।
सामाजिक रूप से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के प्रति सहानुभूति रखने वाला सिविल सेवक या कोई भी अधिकारी अनुच्छेद 39ए के तहत सेवा की सुविधा के साथ न्यायिक उपाय के लिए अदालतों का दरवाजा खटखटाकर समाज के कमजोर वर्गों को मुफ्त और सक्षम कानूनी सेवाएं प्रदान कर सकता है।
लोक अदालतों के माध्यम से उनकी मदद करना अनौपचारिक रूप से समय काटने के लिए मध्यस्थता, मध्यस्थता और सुलह जैसे अदालती समाधान से बाहर मदद करता है।

Advertisement

पिछले वर्षों में, सिविल सेवकों ने समाज के कमजोर वर्गों की रक्षा, प्रचार और उत्थान के लिए काम किया है। इस बीच नीति निर्माताओं, राज्य और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के सामूहिक प्रयासों के साथ सामाजिक, शैक्षिक, आर्थिक और राजनीतिक सशक्तीकरण को मजबूत करना शामिल है।न्याय तक पहुंच एक नागरिक का एक अविच्छेद्य अधिकार है। अदालतें हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए उम्मीद का आखिरी गढ़ हैं और अदालतों और न्याय तक पहुंचने में बाधाएं इन लोगों की बुनियादी मानवता और गरिमा को लूटती हैं और लोकतंत्र को भ्रम में डालती हैं। आज विश्व भू-राजनीतिक शक्ति के पश्चिम से पूर्व की ओर जाने की बात कर रहा है और भारत को दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में एक महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है, हालाँकि, यह बहुत काम का नहीं होगा-पीड़ित पीड़ा में रहे, अपराधी हो माफ़ ! घिसती टाँगे न्याय बिन, कहाँ मिले इन्साफ !! यदि भारत निहित न्याय को सुनिश्चित करने में असमर्थ है।

Advertisement

Related posts

हरियाणा की सियासत में तीन बड़ी पार्टियां (SUNDAY 29-05-222) कल रैली में दिखाएंगी ताकत

atalhind

क्या है वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट, जिसमें शामिल हुआ JN.1 वैरिएंट, WHO का नया अलर्ट

editor

Lok Sabha Elections-लोकसभा चुनाव 2024 कोई भी मैसेज शेयर करने या लिखने से पहले आचार संहिता के नियम पढ़ लें

editor

Leave a Comment

URL