AtalHind
टॉप न्यूज़ हरियाणा

 ड्रीम प्रोजेक्ट- अमृत सरोवर की तर्ज पर ही 75 गांवों में लाइब्रेरी का निर्माण: भूपेंद्र यादव

 ड्रीम प्रोजेक्ट-

अमृत सरोवर की तर्ज पर ही 75 गांवों में लाइब्रेरी का निर्माण: भूपेंद्र यादव

आदर्श गांव जमालपुर में 50 करोड़ से पूरी होंगी विकास की 51 परियोजनाएं

Advertisement

अमृत सरोवर तालाब का 48 लाख रुपये की लागत से किया जाएगा जीर्णाेद्धार

भूपेंद्र यादव के गांव जमालपुुर को राज्यसभा सांसद दुष्यंत गौतम ने लिया गोद

गांव आदर्श गांव बनता है तो गांव के लिए विलेज डेवलपमेंट प्लान बनाया जाता

Advertisement

फतह सिंह उजाला
जमालपुर/पटौदी। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट अमृत सरोवर की तर्ज पर ही 75 गांवों में विद्यार्थियों के जीवन में ज्ञान का प्रकाश भरने वाली लाइब्रेरी का निर्माण कराया जाएगा। कोई भी गांव आदर्श गांव बनता है तो उस गांव के लिए विलेज डेवलपमेंट प्लान बनाया जाता है। इसी दिशा में कार्य करते हुए गांव जमालपुर का भी विलेज डेवलपमेंट प्लान बनाया गया है। गांव में 50 करोड़ रूपए की लागत से करीब 51 विकास कार्याे का खाका तैयार किया गया है। यह बात केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने गुरूवार को अपने पैतृक गांव जमालपुर में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत, 75 अमृत सरोवर बनाए जाने ककी कड़ी में कृष्ण मंदिर के साथ जोहड़ का जीर्णोद्धार कार्य के तहत श्रमदान करने के उपरांत मौैजूद लोगों को सबोधित करते हुए कही। इससे पहले जोहह में ही अपने केंद्रीय सहयोगीमंत्री मत्स्य, पशुपालन तथा डेरी संजीव बालयान के साथ पौैधा रोपण भी किया। गौर तलब है कि मंत्री भूपेंद्र यादव के पैतृक गांव जमालपुर को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत राज्य सभा सांसद दुष्यंत कुमार गौतम द्वारा गोद लिया गया है।

45 करोड़ से होंगे विकास के कार्य
उन्होंने बताया कि गांव में एसटीपी का निर्माण, सीवरेज कार्य, सामुदायिक भवन निर्माण, श्मशान घाट का विकास, पुरानी चौपाल का नवीनीकरण एवं शौचालय निर्माण, बस स्टैंड पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण, सरकारी विद्यालय में ओपन स्टेडियम का निर्माण, शिव मंदिर की चारदीवारी, वाई फाई व गांव में सुरक्षा की दृष्टि से  सीसीटीवी कैमरे स्थापित करना, जोहड़ मंदिर पर खेल सुविधाओं, रनिंग ट्रैक निर्माण सहित हर्बल पार्क का निर्माण व झूलों की व्यवस्था, हरिजन चौपाल का नवीनीकरण, गलियों एवं ढाणियों में सोलर लाइट की व्यवस्था, शहीद स्मारक का सौंदर्यीकरण एवं मरम्मत, गांव में आर.ओ वाटर बैंक, गलियों व ढाणियों में आरसीसी सड़क का निर्माण, शमशान के पास स्थित जोहड़ी की सफाई व सौंदर्यीकरण, सरकारी विद्यालय की चारदीवारी व गेट निर्माण, जोहड़ एवं पंचायत भूमि का सौंदर्यीकरण एवं चार दिवारी, पशु चिकित्सालय का निर्माण, नहरी पानी का पूरे गांव व ढाणियों में कनेक्शन देने के प्रमुख विकास कार्य शामिल है। इसके साथ साथ पंचगांव से वाया जमालपुर होते हुए फरूखनगर जाने वाली सड़क को फ़ॉर लेन बनाने के लिए करीब 45 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।

Advertisement

खवासपुर में पंचायती जमीन बनवायें गर्ल्स कालेज
केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित गांव खवासपुर की सरदारी से अपील करते हुए कहा कि आपके गांव में पंचायत के पास काफी जमीन उपलब्ध है। ऐसे में आप लड़कियों के कॉलेज के लिए जमीन उपलब्ध करवाएं ताकि इस दिशा में आगे की कार्यवाही के लिए रास्ता सुगम हो। उन्होंने क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों के लिए सीएम मनोहर लाल खट्टर का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रदेश में उनके नेतृत्व में समान भाव से विकास कार्य करवाये जा रहे है। आज प्रदेश की बहुत सी योजनाओं का अन्य प्रदेशों द्वारा अनुसरण किया जा रहा है। मंत्री भूपेंद्र यादव  ने कहा कि गांव में स्वच्छता के मानक स्थापित करने के लिए भी योजनाएं बनाई गई है लेकिन ये योजनाएं तभी सफल होगी जब गांव के लोगों में भी स्वच्छता व कचरा प्रबंधन को लेकर चेतना जागृत होगी। उन्होंने कहा कि आदर्श गांव केवल सरकार के स्तर का विषय नही है, इसमें आप लोगों की सहभागिता भी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने लोगों को डिजिटल क्रांति के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि देश में कंप्यूटर क्रांति तो हो चुकी अब पूरे वैश्विक स्तर पर डिजिटल क्रांति का समय है। ऐसे में हम सभी को स्वयं में बदलाव लाते हुए दुनिया की डिजिटल क्रांति में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए इसमें अपना महत्वपूर्ण योगदान देना होगा। इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र के युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने कौशल में वृद्धि करते हुए स्वरोजगार की दिशा में कार्य करते हुए आगे बढ़े। ताकि स्वयं को सक्षम करने के साथ ही अन्य लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर उपलब्ध हो।

डेढ़ एकड़ तालाब का 48 लाख से जीर्णाेद्धार
मंत्री भूपेंद्र यादव ने गांव में मिशन अमृत सरोवर के तहत विकसित किए जा रहे तालाब के विकास कार्यों का विवरण सांझा करते हुए बताया कि गांव में करीब डेढ़ एकड़ भूमि पर स्थित प्राचीन विरासत के प्रतीक इस जोहड़ पर करीब 48 लाख रूपए की लागत से विकास कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि गांव में स्थित इस तालाब को जल संरक्षण के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए आधुनिक रूप देने के साथ साथ ग्रामीणों के मनोरंजन स्थल के रूप में भी विकसित किया जाएगा।


पीएम मोदी की दूरगामी सोच आदर्श गांव
केंद्रीय मंत्री डा. संजीव बाल्यान ने कहा कि गांव जमालपुर को आदर्श गांव बनाने के लिए जो योजनाएं बनाई गई हैं, उनसे ऐसा प्रतीत होता है कि प्रधानमंत्री की गांवों को आदर्श बनाने की जो दूरगामी सोच है उसको फ़लीभूत करने वाला जमालपुर पहला गांव होगा। उन्होंने कहा कि गांव जमालपुर में जिस प्रकार से युवाओ के लिए खेल स्टेडियम, विद्यार्थियों के लिए लाइब्रेरी सहित अन्य विकास कार्यों को कार्यान्वित किया जा रहा है, वे उससे काफी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि उनके प्रयास रहेंगे कि ऐसे ही विकास कार्यों की रूपरेखा वे अपने गांव के लिए तैयार करें। डा. बाल्यान ने अमृत सरोवर योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को जमीन तो दे देंगे लेकिन पानी शायद ही उपलब्ध करवा पाएं। ऐसे में अगली पीढ़ी को एक स्वच्छ व जल से पूर्ण भविष्य देने के लिए प्रधानमंत्री ने इस सार्थक मुहिम का शुभारंभ किया है।

मंदिर के प्रांगण में पौधारोपण
केंद्रीय मंत्री श्री भूपेंद्र यादव व केंद्रीय राज्य मंत्री डा. संजीव बाल्यान ने अपने संबोधन के बाद  मंदिर के प्रांगण में पौधारोपण करने उपरान्त तालाब में होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास करने के साथ ही श्रमदान में भी अपना योगदान दिया। कार्यक्रम में पटौदी एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने भी अपने विचार रखे। वहीं गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने भी अपने संबोधन में गांव जमालपुर में आदर्श ग्राम योजना के तहत किए जा रहे विकास कार्यों से आमजन को अवगत कराया। कार्यक्रम में पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, फर्रूखनगर के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अंकित चौहान, जिला पार्षद विजयपाल संटी, सतपाल यादव, गांव जमालपुर की सरदारी सहित आसपास के क्षेत्र से काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

कुछे पढ़ा लो यू हरयाणा स सरकार किताबी कीड़ा बना कर रखेगी बच्चों को ,अतीत क्यों वर्तमान पढ़ाओं ना सरकार  ,

atalhind

बलवान कोटड़ा पर केस दर्ज

atalhind

atalhind

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL