AtalHind
गुरुग्रामटॉप न्यूज़हरियाणा

जवेनिर डॉबर्ट पैकेजिंग कंपनी में लगी भीषण आग का तांडव

Massive fire in Javenir Dobert packaging company
Massive fire in Javenir Dobert packaging company

आग पर काबू पाने को दमकल की दर्जनों गाड़ियां मौके पर पहुंची

कंपनी में लगी आग में फंसे 6 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला

शनिवार को अलसुबह साढ़े चार बजे से लगी आग बन गई खौफ

दिल्ली जयपुर हाईवे पर स्थित बिनिला औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी

आग के कारण लगा जाम, दमकल की गाड़ियां भी जाम में फंसी

अटल हिन्द ब्यूरो /फतह सिंह उजाला

पटौदी/बिनौला । दिल्ली -जयपुर नेशनल हाईवे पर बिलासपुर के निकट गाव बिनौला के इंडस्ट्रियल एरिया में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब यहां इंडस्ट्रियल एरिया में ही एक जवेनिर डॉबर्ट पैकेजिंग की कंपनी(Massive fire in Javenir Dobert packaging company) में भीषण आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए दर्जनों दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच आग पर काबू पाने की कौशिश में जुटी रही। कई घंटो की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। सूत्रोें के मुताबिक सायं 4 बजे समाचार भेजे जाने के समय भी घटना स्थल पर पटौदी की दो दमकल गाड़ियां व सुभाष, बाबूलाल, हरिश शर्मा, अंकित, अनूपाल व अन्य कर्मचारी मौजूद थे, जिसका कारण आगका पूरी तरह से शांत नहीं होना बताया गया है।

जवेनिर डॉबर्ट पैकेजिंग कंपनी में लगी भीषण आग का तांडव
जवेनिर डॉबर्ट पैकेजिंग कंपनी में लगी भीषण आग का तांडव

एक दिन पहले ही सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा था कि सीएसआर फंड का सर्वाधिक इस्तेमाल साइबर सिटी गुरुग्राम में होना चाहिए। दूसरी ओर इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि हरियाणा के राजस्व में सबसे अधिक हिस्सेदारी साइबर सिटी गुरुग्राम से ही पहुंचती है । एनसीआर के महत्वपूर्ण हरियाणा के जिला गुरुग्राम में देखा जाए तो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के साथ-साथ अनेक छोटे-बड़े उद्योग, मानेसर, बिनौैला, धारूहेड़ा व साथ लगते भिवाड़ी सहित बावल में स्थापित हैं । जहां अनगिनत संख्या में कामगार कार्यरत हैं । लेकिन अक्सर ऐसे हादसे सामने आते हैं जब शासन प्रशासन के पास संसाधनों का अभाव में महसूस किया जाता है । ऐसी ही एक आगजनी की घटना शनिवार को अलसुबह दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के बिलासपुर के निकट गांव बिनोला के औद्योगिक क्षेत्र में हुई , जहां आग पर काबू पाने के लिए करीब 8 घंटे तक दमकल विभाग और कर्मचारियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी और सौभाग्य की बात यह रही कि इस आगजनी में किसी की जान नहीं गई । खासतौर से इंडस्ट्रियल एरिया या फिर औद्योगिक क्षेत्र में लगने वाली या भड़कने वाली आग पर काबू पाने के लिए दुनिया में आधुनिकतम फायर कंट्रोल के विभिन्न प्रकार के संसाधन उपलब्ध हैं, लेकिन यहां पारंपरिक तरीके से आग बुझाने को ही प्राथमिकता प्रदान की जाती आ रही है।

जवेनिर डॉबर्ट पैकेजिंग कंपनी
जवेनिर डॉबर्ट पैकेजिंग कंपनी

शनिवार सुबह बिनोला एरिया की एक कंपनी में भीषण आग ने जमकर तांडव मचाया। पैकेजिंग कंपनी में लगी आग की उठ रही लपटे कई किलोमीटर दूर से ही देखी गई। सुबह साढ़े 4 बजे जब इस कंपनी में आग लगी तो कंपनी में 6 लोग फंसे हुए थे। सूचना मिलते ही दमकल विभाग व पुलिस मौके पर पहुंच गई। जिन्होंने आग में फंसे सभी 6 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। आग पर काबू पाने के लिए गुरुग्राम जिला से के हर दमकल केंद्र से गाड़ियों को मौके पर रवाना कर दिया गया , लेकिन 8 घंटे बीत जाने के बाद भी आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका था। उधर आग के कारण दिल्ली जयपुर हाईवे के बिलासपुर चौक पर जाम लग गया, जिसके कारण दमकल की गाड़ियां भी इस जाम में फस गई।

आग अपना तांडव मचाती रही, जिका मुख्य काण यहां ऑटो पार्टस व पैकेजिंग वाले उद्योग परिसर में मौजूद कथित केमिकल के ड्रम सहित अन्य प्रकार का कथित केमिकल पैकिंग आग में फटते ही रहे जिनकी आवाज भी दूर तक सुनाई देती रही। तेजी से फैलती आग, ऊंची-ऊंची लपटें और काला धुआं देखकर आसपास के उद्यसेग सहित लोग दहशत में आ गए। आसपास क्षेत्र का पूरा आसमान काले हुए के बादलों से घिर गया । इस धुएं के कारण दमकल कर्मियों को आग बुझाने में भी मुश्किल हातीे रही है। आगकी गभीरता को देखते हुुए हालांकि जहां कंपनी में आग लगी , उस क्षेत्र से लोगों को दूर कर दिया गया।

जवेनिर डॉबर्ट पैकेजिंग कंपनी में लगी भीषण आग का तांडव
जवेनिर डॉबर्ट पैकेजिंग कंपनी में लगी भीषण आग का तांडव

नरेंद्र यादव, फायर ऑफिसर के मुताबिक दिल्ली-जयपुर हाईवे के बिनौला एरिया में जवेनिर डॉबर्ट नाम की पैकेजिंग कंपनी (Massive fire in Javenir Dobert packaging company)का कार्यालय है। एक बड़े हिस्से में या टीन शेड लगाकर वेयर हाउस बनाया गया है। इसमें पैकिंग का सामान रखा गया था। बताया जा रहा है की इस सामान में अति ज्वलनशील केमिकल भी शामिल था , जिसके कारण आग की लपटें तेजी से उठने लगी । फायर ऑफिसर नरेंद्र यादव की माने तो इस आग में 6 लोग फंस हुुए थे , जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया । सूत्रों केमुताबिक 8 घंटे से भी अधिक समय बीत जाने के बावजूद भी आग पूरी तरह से शांत नहीं हो सकी है। वही दमकल कर्मियों ने बताया कि आग के कारण दिल्ली जयपुर हाईवे पर जाम लग गया, कई वाहन चालक तो आसमान उठमी आग की लपटों -धुएं के गुबार को देखकर रुक गए । जिसके कारण बिलासपुर चौक पर चारों ओर जाम लग गया और दमकल की कई गाड़ियां इसमें फंस गई । फिलहाल इस आग में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। आग पर काबू पाने के बाद ही जांच की जाएगी और पता लगाया जाएगा कि आखिर आग किन कारणों से लगी।

Advertisement

Related posts

सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के कार्यरत जज को उसके पद से हटाना आसान नहीं है

admin

फर्रूखनगर नगरपालिका की पूर्व महिला पार्षद पर व परिजनों पर जानलेवा हमला, न्याय की गुहार

atalhind

कैथल जिला विकास एवं निगरानी समिति की हुई बैठक, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा के साथ लीला राम, ईश्वर सिंह, रणधीर गोलन भी रहे मौजूद

atalhind

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL