AtalHind
टॉप न्यूज़ लाइफस्टाइल हेल्थ

सिर से पैर तक साफ त्वचा के लिए 11 आसान घरेलू उपचार!


जब मुंहासे निकलते रहते हैं या आप इसे शुष्क त्वचा और काले धब्बों के कारण खोने वाले होते हैं, तो आपकी पहली प्रवृत्ति कुछ उत्पादों की खरीदारी के लिए अपने बटुए तक पहुंचने की हो सकती है। लेकिन क्या होगा अगर आपकी रसोई में स्वस्थ, चमकती त्वचा का राज मिल जाए? गंभीरता से, आप सभी जादुई स्किनकेयर अमृत पर आश्चर्यचकित होंगे जिन्हें आप कुछ साधारण पेंट्री सामग्री, जैसे दलिया, एलोवेरा और हल्दी के साथ बना सकते हैं। फिर भी, लाइसेंस प्राप्त एस्थेटिशियन मॉर्गन रैकली कहते हैं कि DIY उपचार की कोशिश करते समय सावधानी बरतें। “अक्सर वे अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं,” वह कहती हैं, सामयिक उपयोग के लिए सामग्री सांद्रता बहुत अधिक हो सकती है, और वे त्वचा को जला भी सकते हैं। लेकिन अगर आप प्राकृतिक उपचार आजमाने में रुचि रखते हैं, तो विचार करने के लिए कई नंबर हैं। चाहे आप एक विरोधी भड़काऊ उत्पाद की तलाश कर रहे हों, एक DIY एक्सफोलिएंट, या एक ब्लैकहैड एलिमिनेटर, हमें सभी बेहतरीन घरेलू उपचारों के बारे में जानकारी मिली है, और वे अनाज के कटोरे की तरह कोड़ा मारने में आसान हैं।

घरेलू उपचार #1: बर्फ
यह लगभग बहुत आसान लग सकता है, लेकिन बर्फ आपके स्किनकेयर रूटीन में एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकता है। रैकली कहते हैं, “मुँहासे और सामान्य सूजन की सूजन को कम करने के लिए बर्फ का उपयोग करना मेरा पसंदीदा घरेलू उपाय है।” “मुझे लगता है कि बर्फ एक गंभीर रूप से कम संसाधन है।” ब्रेकआउट का इलाज करने के लिए आपको यहां केवल इतना करना है: “एक आइस क्यूब लें और इसे दो मिनट के लिए सूजन वाले क्षेत्र पर धीरे से रगड़ें,” रैकली कहते हैं, “प्लेस और होल्ड न करें, बर्फ लगातार गति में होनी चाहिए।” जब फुफ्फुस की बात आती है, तो सुबह सफाई के बाद सबसे पहले बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है। “मैं आइस क्यूब को फ्रीजर से बाहर निकालना पसंद करता हूं, एक मिनट प्रतीक्षा करें, फिर इसे त्वचा पर इस्तेमाल करें,” रैकले कहते हैं। “इसे सीधे फ्रीजर से बाहर उपयोग करना आंखों के आस-पास के नाजुक क्षेत्रों पर थोड़ा ठंडा और खुरदरा हो सकता है।” अगर आपकी त्वचा के लिए बर्फ बहुत अधिक है, तो ठंडा पानी भी आपकी मदद कर सकता है।

घरेलू उपचार #2: एक दलिया मास्क
यह विनम्र अनाज सिर्फ एक स्वस्थ नाश्ते से कहीं अधिक है। ओटमील के प्राकृतिक शांत करने वाले गुण इसे स्वस्थ त्वचा के साथ-साथ विशेष रूप से मुंहासे वाली त्वचा के लिए भी अच्छा बनाते हैं। जब आप एक एक्सफोलिएंट, एक प्राकृतिक तेल अवशोषक, या दोषों के इलाज के लिए एक साफ तरीके की तलाश कर रहे हों तो इस अनाज तक पहुंचें। दलिया कई अलग-अलग DIY उपचारों में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन हम इसके लिए आंशिक हैं: एक कटोरी में मुट्ठी भर जई, शहद की कुछ बूंदें और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं (नींबू पर इसे ज़्यादा मत करो , या आप त्वचा को जला सकते हैं)। अच्छी तरह से ब्लेंड करें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। ओट्स को धीरे से अपनी त्वचा में रगड़ें, एक्सफोलिएट करते समय अपनी उंगलियों को अपने पूरे चेहरे पर गोलाकार गति में घुमाएं। गर्म पानी से धोने से पहले फेस मास्क को कुछ मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें।

घरेलू उपाय #3: दही
दही लंबे समय से पोषण विशेषज्ञ (और दुनिया भर की माताओं) द्वारा आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक स्वस्थ तरीके के रूप में चैंपियन है, लेकिन यह एक प्राकृतिक त्वचा देखभाल समाधान भी है। “सादे दही को मास्क के रूप में उपयोग करना क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड की थोड़ी मात्रा होती है, त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट कर सकता है, जिससे आपको एक अच्छी चमक मिलती है,” रैकली की सिफारिश करते हैं। हालांकि, वह कहती हैं, “मैं मुँहासे वाले लोगों के लिए यह सुझाव नहीं दूंगी।” अपने DIY कारनामों के लिए, स्वाद वाले फलों के योगहर्ट्स को छोड़ दें और इसके बजाय एक बिना मीठे, सादे किस्म के लिए पहुँचें।

घरेलू उपचार #4: मनुका हनी
शहद की बात करें तो स्किनकेयर की बात करें तो एक प्रकार का नियम सबसे ऊपर है: मनुका शहद। न्यूज़ीलैंड-कटाई गई सामग्री क़ीमती है, लेकिन इसमें कुछ अमीनो एसिड और पराग की उच्च सांद्रता होती है जो त्वचा को लाभ पहुंचा सकती है। तो यह न केवल अधिक मॉइस्चराइजिंग है, बल्कि इसमें एंटी-भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुणों में भी वृद्धि हुई है। यदि आप मनुका शहद के असली जार पर अपना हाथ पा सकते हैं, तो आप लाभ प्राप्त करने के लिए इसे सीधे जार से फेस वाश या मास्क के रूप में लगा सकते हैं। या, मनुका शहद और एंटी-एजिंग रेड गिन्सेंग रूट से बने केआईईएचएल की शुद्ध जीवन शक्ति त्वचा नवीनीकरण क्रीम आज़माएं।

घरेलू उपचार #5: टी ट्री ऑयल
चाय के पेड़ का तेल ऑस्ट्रेलियाई चाय के पेड़ की पत्तियों में पाए जाने वाले प्राकृतिक रोगाणुरोधी लाभों के साथ एक आवश्यक तेल है। सौभाग्य से, स्टेटसाइड ढूंढना आसान है, दोनों अपने आप में और कई उत्पाद फॉर्मूलेशन में। सोलो का उपयोग करने के लिए, टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को सीधे एक छोटे कॉटन बॉल पर लगाएं, फिर कॉटन बॉल को साफ त्वचा पर धीरे से दबाएं, किसी भी ब्रेकआउट पर लगाने के लिए विशेष ध्यान रखते हुए। वैकल्पिक रूप से, इसे स्पॉट ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो चाय के पेड़ के आवश्यक तेल को अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले इसे पतला करना हमेशा एक अच्छा विचार है। एक अच्छा नियम यह है कि वाहक तेल की प्रत्येक 12 बूंदों के लिए टी ट्री ऑयल की लगभग एक से दो बूंदों का उपयोग किया जाए। यदि आप अपना पतला मिश्रण बनाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो चाय के पेड़ के तेल को पूर्व-तैयार त्वचा देखभाल उत्पादों में एक नायक घटक के रूप में खोजना आसान है। एरोमैटिका टी ट्री बैलेंसिंग फोमिंग क्लीन्ज़र हमारे पसंदीदा में से एक है। यह मुंहासों से ग्रस्त त्वचा के लिए एक बेहतरीन दैनिक आवश्यक है, क्योंकि यह तेल को संतुलित करके और कभी भी बिना सुखाए छिद्रों को शुद्ध करके स्पष्ट त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

घरेलू उपचार # 6: आवश्यक तेल
चाय के पेड़ के तेल के अलावा, त्वचा को साफ करने में मदद के लिए कई आवश्यक तेलों का उपयोग किया जा सकता है। आवश्यक तेलों का उपयोग करना मुश्किल होता है, खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या त्वचा की कुछ स्थिति जैसे एक्जिमा या रोसैसिया है। उत्तेजना से बचने के लिए उन्हें हमेशा एक वाहक तेल में तेल लगाया जाना चाहिए, लेकिन वे अभी भी प्रभावी हैं। थीम ऑयल, मेंहदी का तेल और लैवेंडर का तेल कुछ आवश्यक तेल हैं जो ब्रेकआउट में मदद करते हैं।

घरेलू उपचार # 7: विच हेज़ेल
विच ब्राउन एक त्वचा विशेषज्ञ-अनुमोदित गठिया है आप अतिरिक्त तेल को लक्षित करने, अपने सिर की त्वचा को साफ करने और मुंहासों को कम करने के लिए इस सरल हर्बल अर्क पर भरोसा कर सकते हैं। एक जादुई हेज़ल टोनर के रूप में चेहरे पर कच्चा लगाने के लिए कोमल, खासकर यदि आपकी तैलीय त्वचा है। मॉइश्चराइज़ होने तक हमारे कॉटन पैड पर कुछ बूंदें लगाएं, फिर त्वचा को साफ़ और चमकदार बनाने के लिए अपने चेहरे पर टैप करें.

घरेलू उपचार # 8: एलोवेरा जेल
सूरज की रोशनी से आपका उद्धारकर्ता सिर्फ गर्मी की गर्मी से ज्यादा है – एलोवेरा जेल अपने अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण आपकी त्वचा की देखभाल के काम में एक स्थायी स्थान का हकदार है। यदि यह नाटकीय रूप से सूरज की रोशनी को दबा सकता है, तो उन चमत्कारों के बारे में सोचें जो लाल मुँहासे के लिए काम करते हैं।

घरेलू उपचार #9: गुलाब जल
गुलाब जल अपनी या अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों की देखभाल करने का एक अचूक तरीका है। लाल और सूजन को शांत करने के लिए इसे टोनर के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें, या कोहरे की तरह मॉइस्चराइजिंग फेस मास्क स्प्रे करें।

घरेलू उपचार # 10: अनार और जैतून का तेल
आप अपनी पसंदीदा रेसिपी जोड़ते समय केले खा सकते हैं, लेकिन रसोई में यह सिर्फ एक मजबूत मसाला नहीं है। अनार के प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गुण इसे आपकी त्वचा के रंग को बदलने और शाम के लिए अपनी चमक बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं। लेकिन आपको चेतावनी देने के लिए, केले त्वचा को दाग भी सकते हैं, इसलिए इसे जैतून या नारियल के तेल जैसे वर्णक-सफाई करने वाले तेल के साथ जोड़ना सबसे अच्छा है।
यदि आप सामग्री मिलाते हैं, तो वाहक तेल में पर्याप्त केले मिलाएं ताकि आपको एक गहरा पीला रंग मिल जाए, लेकिन पेस्ट के बजाय तेल की स्थिरता बनाए रखें। मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए मास्क पर छोड़ दें, फिर गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।

घरेलू उपचार # 11: सेब साइडर सिरका
अपने खोपड़ी, या त्वचा पर त्वचा के बारे में मत भूलना अगर आप रूखी और झुर्रीदार त्वचा से जूझ रहे हैं तो एप्पल साइडर विनेगर चमत्कार कर सकता है। ACV में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं जो त्वचा पर खमीर को नष्ट कर सकते हैं। इस आटे में चंदन जैसी चीजें लगती हैं इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड भी होता है, एक मैलिक एसिड जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में धीमा करने में मदद करता है – यहां मुख्य शब्द “कोमलता” है। चूंकि यह सूखे घुंघराले बालों और रंगीन और/या रासायनिक उपचार वाले बालों के लिए सुरक्षित है, इसलिए लोग एसीवी को ठोस डैंड्रफ शैम्पू से धोना पसंद करते हैं।

Advertisement

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

‘हाई रिस्क’ पर भारत के कई बड़े शहर

admin

हरिद्वार में बीते 3 दशकों में 22 संतों की हत्या तक हो चुकी है, औऱ कई आज तक लापता चल रहे हैं.

atalhind

कैथल वासियों को ऑक्सीजन मिलेगी स्थानीय अस्पताल  में 1 मिनट में 1000 लीटर

atalhind

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL