AtalHind
हेल्थ

ब्रा पहननी चाहिए या नहीं? क्या मैं बिना ब्रा के बाहर जाऊं?

ब्रालेस होने में शर्म कैसी,ब्रा-लेस होने के क्या हैं लाभ

ब्रा पहननी चाहिए या नहीं? क्या मैं बिना ब्रा के बाहर जाऊं?

नई दिल्ली।

Advertisement

क्या ड्रेस के नीचे ब्रा पहननी चाहिए या नहीं? क्या मैं बिना ब्रा के बाहर जाऊं? अगर मैंने ब्रा नही पहनी तो क्या लोग मुझे नोटिस करेंगे? या मैं जैकेट पहन लूं?… क्या आपका भी रोज़ इन्हीं सवालों से सामना होता है? और फिर अपने ही मन से लड़ने के बाद आप भी ब्रा पहनकर चली जाती है! सिर्फ इसलिए कि लोग क्या कहेंगे।

कभी – कभी ब्रा पहनना बहुत अनकम्फर्टेबल (Uncomfortable) हो सकता है। जी हां, सर्दियों मे भी। आप उस कसाव को हरदम नहीं झेल सकतीं। और फिर हम ”लोग क्या कहेंगे’ वाले डर को जैकेट से ढकने की कोशिश करने लगते हैं। उम्म… शायद ऐसा ही कुछ बॉलीवुड सेलेब्रिटी और एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने भी सोचा होगा? ब्रालेस होने से पहले। मगर उन्हें कई ट्रोल्स और भद्दे कमेंट्स का सामना करना पड़ा। चलिये जानते हैं क्या है ब्रा का मामला, जिस पर सोशल मीडिया का पारा ऊपर-नीचे होने लगा है।

ब्रालेस होने की वजह से मलाइका को करना पड़ा ट्रोल्स का सामना
हाल ही में, मलाइका अपने पालतू कुत्ते कैस्पर के साथ मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) पर निकलीं। ग्रे ट्रैक और कलर कोऑर्डिनेटेड स्वेटशर्ट पहने मलाइका बेहद खूबसूरत लग रही थीं। हालांकि, जिस बात ने नेटिज़न्स का ध्यान खींचा, वह यह थी कि अन्होंने अपने आरामदायक लुक के लिए किस तरह से ब्रालेस होना चुना।

Advertisement

वैसे तो महिलाएं और युवतियां अपने ब्रेस्ट को सपोर्ट देने और साइज में रखने के लिए ब्रा पहनतीं हैं। लेकिन क्या आपको पता है ब्रा पहनने के जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं।

अधिकतर महिलाओं को ब्रा के नुकसान के बारे में पता ही नहीं होगा और वे 24×7 ब्रा पहना करती हैं। तो चलिए आज हम आपको ब्रा लेस होने के फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी ब्रा को कह देंगे बाय-बाय।

ज्यादातर महिलाएं ब्रा इसलिए पहनती हैं, क्योंकि इससे उनके स्तनों को आकार मिलता है। लेकिन महिलाओं को यह सुनिश्चित ज़रूर करना चाहिए कि आप जब भी ब्रा खरीदने जाएं तो आप खराब ब्रा का चयन ना करें। इसकी क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें।
कुछ अध्ययनों के अनुसार, महिलाओं को हमेशा ब्रा पहनना जरूरी नहीं है। हालांकि, एक आरामदायक ब्रा का चयन करना चाहिए, क्योंकि खराब ब्रा जैसे कि अगर किसी ब्रा का कपड़ा खराब निकलता है तो इससे आपकी त्वचा खराब हो सकती है।

Advertisement


ब्रा नहीं पहनने से कम होगा दर्द
बहुत-सी महिलाओं को छाती के पास या पीठ के क्षेत्र में दर्द का एहसास होता है। लेकिन अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगे तो आपका ये दर्द कम हो सकता है। दरअसल जब हम ब्रा पहनते हैं तो इसका इसका दबाव हमारी छाती, गर्दन और कमर के हिस्से पर पड़ सकता है। जिससे हमारे इन क्षेत्रों में दर्द हो सकता है। लेकिन अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगे तो आपका ये दर्द कम ज़रूर होगा। हालांकि, कुछ अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि जिन महिलाओं के स्तन भारी होते हैं उन्हें ब्रा पहननी चाहिए।

ब्रा नहीं पहनने से स्वस्थ रहेगी त्वचा
आपने कई बार ये ज़रूर महसूस किया होगा कि जब आप हमेशा ब्रा पहने रखते हैं तो उस क्षेत्र में स्ट्रैप की धारियों के निशान बन जाते हैं या किसी-किसी महिला की त्वचा पर लालिमा के निशान आ जाते हैं।

ऐसे में अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगी तो आपको इन निशानों से छुटकारा मिल सकता है। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब लडकियां टाइट ब्रा पहना करती हैं जिससे उनकी त्वचा पर इसका बुरा असर पड़ता है और उस क्षेत्र में निशान बन जाते हैं।
जहां निशान पड़े होते हैं उस क्षेत्र के स्किन टिशू पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही गर्मियों के समय में ज्यादा देर तक टाइट ब्रा पहनना हानिकारक हो सकता है क्योंकि गर्मियों में पसीना आता है और ब्रा स्ट्रिप वाले क्षेत्र में बैक्टीरिया जमा हो जाता है। यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।

Advertisement

ब्रेस्ट पर नहीं पड़ता दबाव
हमेशा ब्रा पहने रहने से आपकी ब्रेस्ट पर अधिक दबाव पड़ता है। कई लड़कियां तो बहुत टाइट ब्रा पहना करती हैं और लंबे समय तक ऐसी ब्रा पहनने से आपकी ब्रेस्ट पर बहुत दबाव पड़ता है। जो आपकी ब्रेस्ट के लिए अच्छा नहीं होता।

कुछ अध्ययनों के अनुसार ब्रा न पहनने से स्तनों की शिथिलता को बढ़ावा मिलता है। हालांकि, इस पर अभी बहुत शोध होने हैं। इसलिए ब्रा न पहनने से स्तन में वृद्धि होती है या नहीं, ये कह पाना मुश्किल है। लेकिन ब्रा पहनने से ब्रेस्ट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जो नुकसानदेह हो सकता है।

Advertisement

मिलता है बहुत आराम
कई महिलाओं को हर समय ब्रा पहनने से बहुत परेशानी होती है। उनकी शिकायत होती है कि हमेशा ब्रा पहनने से उनका शरीर कसा हुआ रहता है। ये बात सच है कि अगर आप हमेशा ही ब्रा पहनती हैं तक आपको बहुत कसा हुआ महसूस होगा।

लेकिन अगर आप ब्रा उतार देती हैं तो आपको एहसास होगा कि आप कसावट महसूस नहीं कर रही हैं और आपको अच्छा महसूस होगा। यही कारण है कि बहुत-सी महिलाएं रात को सोते समय ब्रा उतार देती हैं जिससे वह चैन से सो सकें।

ब्लड सर्कुलेशन मे फायदा
अगर आप बहुत टाइट ब्रा पहनती हैं तो इससे आपकी ब्रेस्ट बहुत टाइट रहती है और जो रक्त हमारी त्वचा में बहता है वहां दिक्कत हो सकती है। यह ब्लड सर्कुलेशन हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है, लेकिन अगर इस पर अधिक दबाव डाला जाएगा तो इससे ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आ सकती है। खासकर वह महिलाएं जो टाइट ब्रा पहनती हैं, उन्हें ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement
Advertisement

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

तो देश कैसे बचे ओमिक्रॉन से

admin

असहाय लोगों के लिए वरदान सिद्घ हुई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना–गोल्डन कार्ड बनवाकर लें योजना का लाभ : डीसी प्रदीप दहिया​​​​​​​

admin

उधर रामदेव ने ब्यान वापिस क्या लिया अनिल विज का ‘कोरोनिल किट’,के लिया जागा प्यार    

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL