Atal hind
हेल्थ

कैथल वासियों को ऑक्सीजन मिलेगी स्थानीय अस्पताल  में 1 मिनट में 1000 लीटर

कैथल वासियों को बड़ा तोहफा,ऑक्सीजन मिलेगी स्थानीय अस्पताल  में 1 मिनट में 1000 लीटर

कैथल, 7 अक्टूबर (अटल हिन्द/राजकुमार अग्रवाल  )

वीरवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिक अस्पताल में स्थापित किए गए ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने उतराखंड के ऋषिकेश से आयोजित कार्यक्रम में पूरे देश के पीएसए ऑक्सीजन प्लांटों को जनता को समर्पित किया है। कैथल में इस प्लांट के उद्घाटन के बाद 1000 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उत्पादन स्थानीय अस्पताल परिसर में ही होगा।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने अस्पताल परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने अपने संबोधन में लोगों को नवरात्रि और अग्रसेन जयंती की शुभकामनाएं दी। राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि कैथल जिला में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा घोषणा की जा चुकी है। स्वास्थ्य सेवाओं में और अधिक सुधार के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलकर मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने का समय लिया जाएगा। मेडिकल कॉलेज की स्थापना कैथल जिले के प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत बड़ी सौगात होगी।
उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली व दूसरी लहर के दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा था। उसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में सरकार द्वारा अहम कदम उठाए गए, जिसके चलते उस समय जरूरतमंद बीमार लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने की सकारात्मक कोशिश की गई। कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काफी समय पहले ही अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया था, जिसको आज मूर्त रूप मिल गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सेवाकाल के 20 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं। उन्होंने अपने सेवाकाल के दौरान बिना रुके प्रतिदिन 18-20 घंटे जनता की सेवा के लिए काम किया है।

कार्यक्रम में कैथल के विधायक लीला राम ने कहा कि आज पूरे कैथल जिला के लिए खुशी की बात है कि नागरिक अस्पताल में स्थापित किए गए ऑक्सीजन प्लांट से उत्पादन शुरू हो गया है और अब मरीजों के लिए अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना ने दुनिया के बड़े-बड़े और विकसित देशों को भी हिलाकर रख दिया था। हमारे देश को भी कोरोना के कारण काफी परेशानी झेलनी पड़ी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बहुत कम समय में कोरोना जैसी महामारी को देखते हुए स्वास्थ्य सेवाओं में अभूतपूर्व सुधार किया गया है।

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि कैथल के नागरिक अस्पताल में पीएम केयर फंड के तहत पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। कैथल जिला के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम फंड के तहत ऑक्सीजन प्लांट की बड़ी सौगात दी है। उन्होंने बताया कि इस ऑक्सीजन प्लांट से एक हजार लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। प्लांट में ऑक्सीजन भंडारण की व्यवस्था भी होगी। उन्होंने कहा कि अस्पताल के 150 बैड इस ऑक्सीजन प्लांट से जोड़े गए हैं। इन बैडों पर इलाज करवाने वाले मरीजों को जरूरत अनुसार वेग कम या ज्यादा के अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा सकेगी।
कार्यक्रम के दौरान गुहला चीका से पूर्व विधायक फूल सिंह खेड़ी, स्वास्थ्य विभाग की निदेशक डॉ. वंदना गुप्ता, एडीसी समवर्तक सिंह, सीईओ जिला परिषद सुरेश राविश, सिविल सर्जन डॉ. जयंत आहूजा, तहसीलदार सुदेश, डीआईओ दीपक खुराना, पीएमओ डॉ. रेणु गुप्ता, एसएमओ डॉ. बलविंद्र, डॉ. राजीव, शिव शंकर पाहवा, अशोक भारती, हरपाल शर्मा, रामकुमार नैन आदि मौजूद रहे।

Advertisement

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

अरुणाय में उल्टी व दस्त का बढ़ा प्रकोप,लगभग 12 वर्षीय लड़की की हो चुकी है मौत,

atalhind

रामदेव के ‘पच्‍चीस’ में से 5 के जवाब तो बनते ही हैं?

admin

वी ऑल आर लाइक ए फैमिली मेंबर्स: एसएमओ डॉ नीरू

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL