AtalHind
टॉप न्यूज़लाइफस्टाइल

चाय की टपरी  पर झूठे  कप-प्लेट धोने वाला योगेंद्र सैनी आज भारत का  बड़ा  यू-टयूबर(टेक्नीकल योगी) है 

यू-टयूबर(टेक्नीकल योगी)       योगेंद्र सैनी
यू-टयूबर(टेक्नीकल योगी)      योगेंद्र सैनी
चाय की टपरी  पर झूठे  कप-प्लेट धोने वाला योगेंद्र सैनी आज भारत का  बड़ा
यू-टयूबर(टेक्नीकल योगी) है
योगेंद्र सैनी ने देश-विदेश में बनाई पहचान

दिल्ली (अटल हिन्द ब्यूरो )

भारत में सबसे बड़ा यूटूबर कौन है अगर हम इस पर लिखे तो यह जानकारी बहुत बड़ी हो जाएगी एक कहावत के बड़ा वह नहीं होता जो सिर्फ अपने बारे में सोचता है बड़ा वह होता है जो अपना ज्ञान ,अपनी शिक्षा ,अपनी सोच ,यहाँ तक की खुली किताब की तरह अपनी सफलता  में जनता को बता कर उसे प्रोत्साहित करें और अपने की कार्यक्षेत्र में आने को बोले वही बड़ा कहलाता है।
आज हम उसी एक शख्स की बात कर रहे है जो 12 व 13 दिसंबर 2022  को सिंगापुर में गूगल के शिखर सम्मेलन में  भारत का प्रतिनिधित्व  करेंगे।
ये वही  हस्ती है जो कभी मजबूरी में घर चलाने के लिए चाय की ठेले पर कप प्लेट धोते थे,अखबार बांटने व मजदूरी पर भी जाते थे । दिन में नौकरी करते और रात को पढ़ाई करते। कक्षा आठ से स्नातक की पढ़ाई ऐसे ही हालात में की।बीजेएमसी भी की है।
इनके पास कभी कच्चा मकान था, लेकिन अलवर राजस्थान के इस मेहनती शख्स योगेंद्र सैनी,जिसे भारत की जनता योगी योगेन्द्रा के अलावा टेक्नीकल योगी के नाम से भी जानती है ने कभी हार नहीं मानी और अपनी परिवारिक हालातों को अपनी  सफलता की राह में रोड़ा नहीं बनने दिया।
 योगी योगेन्द्रा ने अपने हर सपने को पूरा कर दिखाया जो उन्होंने कभी संजोया भी नहीं था लेकिन बचपन के हालत ने योगी योगेन्द्रा को इतना मजबूत बना दिया की चाय के झूठे बर्तन ,और मजदूरी करने वाली जिंदगी बहुत पीछे छूट गई और आज एक सफल यूटूबर बन लोगों  पर राज कर रहे है।
लेकिन आज पूरी दुनिया इन्हें टेक्टिनकल योगी के नाम से जानती है। योगी 12 व 13 दिसंबर को गूगल के हैड ऑफिस सिंगापुर में आयोजित शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। सम्मेलन में कई देशों के वीडियो कंट्रीब्यूटर और प्रोडक्ट एक्सपर्ट हिस्सा लेंगे।
Technical Yogi ( योगी योगेन्द्रा ) का जन्म 4 सितम्बर को अलवर, राजस्थान में हुआ था। इनके YouTube Channal पर आज के समय मे 15 लाख Subscribe है। ओर ये YouTube के बारे मे बहुत अच्छे से बताते है।योगेंद्र सैनी अपने है वीडियो में हर आम व्यक्ति को प्रोत्साहित कर कहते दिखाई दे जाएंगे की भाई आप हिम्मत मत छोड़ना क्योंकि आप कुछ भी हासिल करने की हिम्मत रखते हो। यही तो खास बात है इस शख्स में।
2016 में यू-ट्यूब चैनल शुरू किया

एक दोस्त की सलाह पर वर्ष 2016 में एक दोस्त के कहने पर योगी ने यू-ट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो डालने शुरू किए। अभी तक दो हजार से ज्यादा वीडियो बना चुके हैं। उनके टेक्निकल योगी चैनल पर फिलहाल 16 लाख 80 हजार तो क्रिएटर गाइड पर एक लाख 72 हजार सब्सक्राइबर हैं। टेक्निकल योगी चैनल को 2018 में सिल्वर व 2020 में गोल्डन प्ले अवार्ड मिला। क्रिएटर गाइड को 2022 में सिल्वर अवार्ड मिल चुका है। यू-ट्यूब ने उन्हें जनवरी 2021 में प्रोडक्ट एक्सपर्ट और यू-ट्यूब वीडियो कंट्रीब्यूटर के रूप में चुना।Technical Yogi चैनल को बहुत से अवार्ड मिले हुये है Technical Yogi को बहुत से meetUp मे बुलाया जाता है है जहा लाखो लोगो की भीड़ लगी रहती है।

यू-टयूबर(टेक्नीकल योगी)       योगेंद्र सैनी
यू-टयूबर(टेक्नीकल योगी)      योगेंद्र सैनी

दिन में काम और रात में करते थे पढ़ाई
शहर के अपना घर शालीमार सोसायटी में रहने वाले योगी जब बहुत छोटे थे तो इनके पिता की मुत्यु हो गई थी। मजबूरी में घर चलाने के लिए चाय की ठेले पर कप प्लेट धोते थे। अखबार बांटने व मजदूरी पर भी जाते थे । दिन में नौकरी करते और रात को पढ़ाई करते। कक्षा आठ से स्नातक की पढ़ाई ऐसे ही हालात में की। बीजेएमसी भी की है। इनके पास कभी कच्चा मकान था, लेकिन आज आलीशान मकान बना रहे हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

उपराज्यपाल अनिल बैजल  ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को एनएसए के तहत हिरासत में लेने का अधिकार दिया

admin

बीजेपी नेताओं  के गुणगान के साथ  नायब सिंह सैनी ने पूंडरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ,

atalhind

जींद टू नरवाना व दूसरे ग्रुप का नाम कति शरीफ बालक है,Whatsapp  ग्रुप हरियाणा रोडवेज फ्लाइंग को 500 से ज्यादा छात्र दे रहे थे  चकमा,

atalhind

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL