AtalHind
टॉप न्यूज़ शिक्षा हरियाणा

24 जुलाई को होगी एचसीएस एवं अलाइड परीक्षा, 524 परीक्षा केंद्रों पर देंगे 1,48,262 अभ्यर्थी

24 जुलाई को होगी एचसीएस एवं अलाइड परीक्षा, 524 परीक्षा केंद्रों पर देंगे 1,48,262 अभ्यर्थी
केंद्रों व आस-पास के क्षेत्रों में लागू होगी धारा-144,
मुख्य सचिव ने जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों के साथ की उच्च स्तरीय बैठक

चंडीगढ़, 15 जुलाई-(अटल हिन्द ब्यूरो ) हरियाणा सरकार द्वारा 24 जुलाई, 2022 को होने वाली एचसीएस एवं अलाइड परीक्षा के सुचारू, नकल रहित और निष्पक्ष संचालन के लिए पर्याप्त प्रबन्ध किये गए हैं। इस परीक्षा के लिए प्रदेशभर में कुल 10 जिलों में 524 परीक्षा केंद्रों पर 1,48,262 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।
यह जानकारी आज यहां मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों के साथ परीक्षा के संचालन के संबंध में हुई बैठक में दी गई।
कौशल ने निर्देश दिए कि जिला उपायुक्त अपने जिलों में प्रत्येक 5-10 लोकेशन के लिए फ्लाइंग स्क्वाड अधिकारियों की नियुक्ति करें। उपायुक्त व पुलिस की संयुक्त टीम जिलों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों का दौरा करें और केंद्र के आस पास के क्षेत्र में चेकिंग करें। विशेष तौर पर नजर रखी जाए कि किसी परीक्षा केंद्र के आस पास किसी व्यक्ति या वाहन की संदिग्ध मूवमेंट न हो। इसके अलावा, परीक्षा के दिन भी परीक्षा केंद्रों का दौरा करें।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों व आसपास के क्षेत्र में धारा 144 लागू की जाए। इसके अलावा, संवेदनशील केंद्रों पर विशेष निगरानी रखी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि परीक्षा वाले दिन कोचिंग सेंटर बंद रखने के निर्देश जारी किए जाएं। इसके अलावा, स्टेशनरी की दुकानों और सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जाए।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिला उपायुक्त परीक्षा की संपूर्ण देखरेख के लिए अपने जिले में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें। इसके अलावा, एक समन्वयक भी नियुक्त करें जो परीक्षा केंद्रों के साथ समन्वय स्थापित कर परीक्षा केंद्रों में कमरों, फर्नीचर, पीने के पानी की व्यवस्था व शौचालयों इत्यादि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेगा।
उन्होंने कहा कि 22 जुलाई को जिला उपायुक्त परीक्षा केंद्रों पर नोडल अधिकारियों, फ्लाइंग स्क्वाड अधिकारियों और एजेंसी के प्रतिनिधियों के साथ एक संयुक्त बैठक करें और परीक्षा से संबंधित सभी गतिविधियों का ट्रायल रन करें।
मुख्य सचिव ने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्रों व उसके आस पास के क्षेत्र में चेकिंग की जाए और परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्रों के बाहर ज्यादा भीड़ एकत्रित न होने दें, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।
पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल ने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि अक्सर इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल कर नकल करने का प्रयास किया जाता है। इसलिए पार्किंग की व्यवस्था परीक्षा केंद्रों से दूर की जाए, ताकि इस प्रकार की किसी भी घटना को रोका जा सके। परीक्षा वाले दिन सोशल मीडिया और साइबर सेल भी सक्रियता से कार्य करेगा ताकि इंटरनेट के माध्यम से होने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।
बैठक में बताया गया कि सुबह और शाम की शिफ्ट में होने वाले परीक्षाओं की परीक्षा सामग्री अलग-अलग भेजी जाएगी और परीक्षा सामग्री रखने के लिए जिलों में बनाए गए स्ट्रांग रूम की जीपीएस लोकेशन भी रिकॉर्ड की जाएगी। स्ट्रांग रूम में आने-जाने वालों का विस्तृत रिकॉर्ड भी रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार और कमरों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। प्रवेश से लेकर परीक्षा खत्म होने तक हर एक गतिविधि की रिकॉर्डिंग की जाएगी। इसके अलावा, जैमर्स भी लगाए जाएंगे।
बैठक में जानकारी दी गई कि अभ्यर्थी आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढक़र ही परीक्षा हेतु जाएं। परीक्षा 24 जुलाई, 2022 को 2 शिफ्टों में होगी। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक जनरल स्टडीज का पेपर होगा और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक सीसैट का पेपर होगा। सभी अभ्यर्थी समय का विशेष ध्यान रखें।
बैठक में हरियाणा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष आलोक वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, पुलिस आयुक्त पंचकूला डॉ हनीफ कुरैशी, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव-।। आशिमा बराड़, हरियाणा लोक सेवा आयोग के सचिव यश गर्ग, कुरुक्षेत्र के उपायुक्त मुकूल कुमार उपस्थित थे।
Advertisement
Advertisement

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

रणदीप सुरजेवाला ने जीन्द के किसान दलबीर सिंह की देशद्रोह के केस में हाईकोर्ट से दिलवाई जमानत

admin

पूंडरी में दिनदहाड़े युवती का अपहरण

admin

यूपी पुलिस के फेक एनकाउंटर मामलों को दबाया गया, एनएचआरसी ने भी नियमों का उल्लंघन किया: रिपोर्ट

admin

Leave a Comment

%d bloggers like this:
URL